Health Tips: टैटू बनवाने के बाद आखिर क्यों नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेट, जानें किन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Tattoo and diseases: क्या आप यह जानते हैं कि टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट करना खतरनाक साबित हो सकता है. आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टैटू बनवाने के बाद आखिर ब्लड डोनेट क्यों नहीं करना चाहिए और कब तक.

Health Tips: टैटू बनवाने के बाद आखिर क्यों नहीं करना चाहिए ब्लड डोनेट, जानें किन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Tattoo And Diseases: टैटू बनवाने के बाद ध्यान रखें ये बातें.

Health Tips: टैटू बनवाना अब एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है.  हर उम्र के लोगों में टैटू का क्रेज देखने को मिल रहा है. महिलाएं भी टैटू बनवाने में पीछे नहीं है. अगर आप भी टैटू बनवाने के शौकीन हैं तो आपको कुछ बातें जान लेना जरूरी है. कई बार जो लोग टैटू बनवाने के  बाद ब्लड डोनेट करने निकल पड़ते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट करना खतरनाक साबित हो सकता है. आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि टैटू बनवाने के बाद आखिर ब्लड डोनेट क्यों नहीं करना चाहिए और कब तक.

विटामिन डी का सेवन बढ़ाने के लिए धूप कब सेकें? जानें धूप सेंकने का सही तरीका

टैटू का बॉडी पर इफेक्ट: 

 बच्चे हों, युवा हों या फिर बड़े, करीब हर उम्र के लोग इन दिनों शरीर पर टैटू बनवाते हुए नजर आ ही जाते हैं. अगर आप ने हाल ही में टैटू बनवाया है या टैटू बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल टैटू बनवाने को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स कई तरह के सुझाव देते हैं. क्योंकि टैटू बनवाने के बाद ब्लड डोनेट करना खतरनाक साबित हो सकता है. सबसे जरूरी बात की किसी भी बीमारी से ग्रसित लोगों को टैटू बनाने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए. इसके अलावा टैटू बनवाने के बाद कम से कम 1 साल तक ब्लड डोनेट नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि 1 साल का गैप होना चाहिए, इसके बाद आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं आइए जानते हैं टैटू और ब्लड डोनेशन से जुड़े कुछ फैक्ट्स. 

 एक साल तक न करें ब्लड डोनेट:

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, टैटू बनवाने के बाद तत्काल ब्लड डोनेट करना हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सिरिंज की वजह से ब्लड से जुड़ी कई बीमारियां जैसे हेपेटाइटिस  B, हेपेटाइटिस C और HIV होने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल टैटू बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सिरिंज को बदलना जरूरी होता है. अगर ऐसा न किया गया तो ऐसे में ब्लड से जुड़ी बीमारियों के ट्रांसफ़र होने का खतरा बना रहता है.

क्या केले के छिलके सच में दांतों को सफेद चमक देते हैं? जानें White Teeth के लिए पॉपुलर इस हैक की असलियत

इन बातों का रखें ख्याल 

 अगर आप टैटू बनवाना ही चाहते हैं तो कोशिश करें कि किसी अच्छे पार्लर से टैटू बनवाएं. साथ ही टैटू बनवाते वक्त आपको हाइजीन का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए. टैटू गुदवाने के कम से कम 1 साल बाद ही ब्लड डोनेट करने के बारे में सोचें या फिर ब्लड डोनेट करें. अमेरिकन रेड क्रॉस सोसाइटी के अनुसार किसी भी तरह का टैटू बनवाने के बाद कम से कम 12 महीने तक नहीं करना चाहिए.  साथ ही टैटू बनवा के पास इस बात का ख्याल रखें की नई सीरीज से ही टैटू बनाया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com