क्या केला और पपीता एक साथ नहीं खाने चाहिए? इन 6 कारणों से दी जाती है इनको अलग-अलग खाने की सलाह

Can I Eat Papaya And Banana Together: क्या आप जानते हैं कि केला और पपीता कभी भी एक साथ नहीं खाया जाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि केला और पपीता एक साथ खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या केला और पपीता एक साथ नहीं खाने चाहिए? इन 6 कारणों से दी जाती है इनको अलग-अलग खाने की सलाह

क्या आप जानते हैं कि केला और पपीता कभी भी एक साथ नहीं खाया जाना चाहिए.

खास बातें

  • पपीता एक ऐसा फल है जिसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं.
  • पेट की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पपीता अच्छा माना जाता है.
  • केला और पपीता एक साथ खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं, जानें.

Is Papaya And Banana A Bad Combination: पपीता एक ऐसा फल है जिसमें कई मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं. ये कहीं भी आसानी से मिल जाता है. पेट की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पपीते का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी काफी मददगार माना जाता है. पपीता कच्चा और पका दोनों रूपों में खाया जाता है. केला भी एक ऐसा फल है जो हर सीजन में उपलब्ध होता है और उसे खाने के कई फायदे भी होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला और पपीता कभी भी एक साथ नहीं खाया जाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि केला और पपीता एक साथ खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

पपीता और केला एक साथ खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Papaya And Banana Together

1) पपीते के साथ कभी भी केले का सेवन न करें. ये खराब कॉम्बिनेशन माने जाते हैं. आयुर्वेद में इन्हें एक साथ खाना मना है. इनको एक साथ खाने से आपका डायजेशन बिगड़ सकता है और इनडायजेशन, उल्टी, जी मिचलाने और गैस के अलावा बार-बार सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला है अचूक घरेलू उपचार, ये हैं बालों पर लगाने के 5 तरीके

2) अगर आप अस्थमा या सांस से संबंधित बीमारी के मरीज हैं तो भी पपीता और केले को एक साथ खाना आपको नुकसान कर सकता है. दोनों को एक साथ खाना एलर्जी का कारण बन सकता है.  दोनों को एक साथ खाने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा सूजन  चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है.

3) प्रेगनेंसी में भी पपीता नहीं खाने की सलाह दी जाती है.  इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को केला और पपीते का कॉन्बिनेशन नुकसान कर सकता है.

4) पीलिया के मरीजों को भी केला और पपीता के कॉन्बिनेशन से बचना चाहिए. पीलिया के मरीजों को केला और पपीता साथ में खाने से परहेज करना चाहिए.

Disadvantages Of Kiwi: ज्यादा कीवी खाने से सेहत को होने वाले 5 बड़े नुकसान

5) पपीता और केले का एक साथ सेवन करने से आपको पेट की समस्या हो सकती है. इससे पेट में दर्द, ऐठन और डायरिया जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

6) अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो केला और पपीता खाने से बचें. दोनों का कॉम्बिनेशन आपकी हालत को और बिगाड़ सकता है. यही वजह है कि सर्दी जुकाम के मरीजों को पपीता और केला खाने से बचने की सलाह दी जाती है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.