Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

Habits That Make Kidney Healthy: अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. यहां किडनी को हेल्दी रखने के तरीके बताए गए हैं.

Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

Habits That Make Kidney Healthy: यहां किडनी को हेल्दी रखने के तरीके बताए गए हैं.

Ways To Keep Kidney Healthy: किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंग हैं. वे रक्त को शुद्ध करते हैं और शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करते हैं. दुनियाभर में किडनी फेल होने से कई लोगों की मौत हो जाती है. इसके अलावा कई क्रोनिक किडनी रोग हैं जो घातक हैं. दुनिया भर में हर किसी को किडनी की बीमारियों को पहचानने की जरूरत है. किडनी की पुरानी बीमारी होने पर लोगों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. आपको इस इस बात का पता होना चाहिए कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल का पालन करना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. यहां किडनी को हेल्दी रखने के तरीके बताए गए हैं.

अपनाएं ये 7 आदतें और रखें किडनी को हेल्दी | Follow These 7 Habits And Keep Kidney Healthy

1) खूब पानी पिएं

अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप हर रोज 7 से 8 गिलास पानी पिएं. पानी पीने की आदत किडनी की पथरी और किडनी की पुरानी बीमारियों की संभावना को कम करती है.

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

2) हेल्दी डाइट

एक बैलेंस डाइट यह सुनिश्चित करती है कि आपके शरीर को उचित कार्य करने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें. जंक या प्रोसेस्ड फूड से दूर रहने की कोशिश करें और अपनी डाइट में फल, सब्जियां, नट्स और बीजों को शामिल करें. राजमा, शकरकंद और गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां आपकी किडनी के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

3) फिट रहें

नियमित व्यायाम करें और खुद को एक्टिव रखें. यह आपको एक अच्छा इम्यून सिस्टम बनाने में मदद करेगा, जो बदले में आपको मजबूत बनाएगी. नियमित व्यायाम करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है और किडनी की पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. अपने बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को हमेशा कंट्रोल में रखें.

रात को भिगो दें और सुबह खाली पेट पिएं इस एक चीज का पानी, 7 फायदे कर देंगे हैरान, 40 में भी दिखेंगे 25 के!

4) धूम्रपान या शराब पीने से बचें

याद रखें कि किसी भी तरह की लत जैसे धूम्रपान या शराब पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है. धूम्रपान से किडनी की कुछ पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं. यह बुरी आदत आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है. साथ ही शराब का सेवन किडनी की रक्त को फिल्टर करने की क्षमता को प्रभावित करता है.

5) दर्द निवारक दवाओं का बार-बार सेवन न करें

दर्द निवारक आपको कई समस्याओं से कुछ अस्थायी राहत दे सकते हैं, हालांकि, इसे आदत न बनाएं. बिना डॉक्टर की सलाह के दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें. इसके अलावा ओवर-द-काउंटर दवाओं के उपयोग से बचें. ऐसा माना जाता है कि एनाल्जेसिक और एनएसएआईडी जैसी कई अन्य दवाएं किडनी पर कठोर हो सकती हैं.

शतावरी के 10 चमत्कारिक लाभ, बुढ़ापे के लक्षण, डिप्रेशन, डायबिटीज को रखती है दूर, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी कमाल

6) नियमित रूप से ब्लडप्रेशर की जांच करें

किडनी की किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना चाहिए. नियमित ब्लड प्रेशर चेक-अप आपको शुरुआती चरणों में असामान्यताओं का पता लगाने में मदद करेगा जिनका समय पर इलाज किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से किडनी संबंधी कोई रोग हो सकता है, इसलिए सावधान रहें.

7) किडनी इंफेक्शन को न करें नजरअंदाज

किडनी से जुड़े किसी भी संक्रमण को हल्के में न लें. बहुत से लोगों को किडनी की पथरी हो जाती है या वे मूत्र संक्रमण से पीड़ित होते हैं और उनसे निपटना बहुत दर्दनाक हो सकता है. उनकी उपेक्षा न करें, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और सही दवाओं से अपना इलाज कराएं.

लौंग की चाय आपको इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं से दिला सकती है निजात, एसिडिटी तो गायब ही हो जाएगी

अपनी किडनी को हेल्दी रखें और इन आदतों का अच्छी तरह से पालन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.