डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये 5 Summer Foods

Diabetes Diet: शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का काम इंसुलिन का होता है. यही वह हार्मोन है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये 5 Summer Foods

Foods For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये फूड्स.

Summer Foods For Diabetes In Hindi: गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है और अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो और भी ज्यादा आपको ध्यान देने की जरूरत है. डायबिटीज जिसे मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. आपको बता दें कि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. असल में जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. आपको बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है. गर्मियों के मौसम में अगर आप भी चाहते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करना तो इन चीजों का जरूर करें सेवन.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स- (These 5 Foods To Control Diabetes)

1. खीरा-

खीरे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं. इसमें विटामिन और पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है खीरे का सेवन. 

ये भी पढ़ें- Hypertension Prevention Drink: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करती हैं ये ड्रिंक्स, जानें किन चीजों से...

Latest and Breaking News on NDTV

2. नाशपाती-

नाशपाती में कई विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जिस वजह से यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. नियमित तौर पर नाशपाती खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. अमरूद-

अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा फाइबर के गुण पाए जाते हैं अमरूद के सेवन से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. 

4. ब्लू बेरी-

ब्लूबेरी को डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से मोटापे को भी कम किया जा सकता है.

5. टमाटर-

टमाटर में लाइकोपीन, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, मैग्नीज, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. 

पीरियड्स में पेट दर्द क्यों होता है? Dr से जानें पीरियड में दर्द के घरेलू इलाज | Periods Pain Relief



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)