आपके शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी है सबसे आम, जान लें किस विटामिन के लिए क्या खाना चाहिए

Nutrients deficiency: हेल्दी, बैलेंस डाइट का सेवन करना जरूरी है, ताकि पोषक तत्वों की कमी से बचा जा सके और बॉडी को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल मिल पाएं.

आपके शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी है सबसे आम, जान लें किस विटामिन के लिए क्या खाना चाहिए

बैलेंस डाइट खाने से आपको पोषक तत्वों की कमी को रोकने और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है

 Nutrients: पोषक तत्वों की कमी से मतलब है जरूरी विटामिन और खनिजों की कमी. जो ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी हैं. पोषक तत्वों की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है, कॉग्नेटिव फंकशन खराब हो सकता है और हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. जबकि पोषक तत्वों की कमी किसी को भी प्रभावित कर सकती है. कुछ खास ग्रुप के लोगों में इसके विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है.

पोषक तत्वों की कमी को समझने और उसे दूर करने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन्हें दूर करने के लिए सुझाव शेयर किए हैं. "मैक्रो न्यूट्रिएंट्स की कमी को रोकना जरूरी है और किसी भी पोषक तत्व की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बैलेंस, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट खाएं" पोषण विशेषज्ञ कहती हैं.

पोषक तत्वों की कमी और उन्हें दूर करने के उपाय | Nutritional deficiencies and remedies

1. आयरन

ये एक सामान्य पोषण संबंधी कमी है जिससे एनीमिया और मोटापा हो सकता है. आयरन से भरपूर फूड्स जैसे चौलाई, रागी, किशमिश, दाल, तिल, हरी पत्तेदार सब्जियां बढ़ाएं. आयरन स्रोतों के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करके अवशोषण बढ़ाएं. लौहे के बर्तन में खाना पकाएं.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

2. विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी बहुत आम है. खासकर वेगन, वेजिटेरियन और वृद्ध वयस्कों में. बी12 दूध, क्लोरेला, दही, ताजा पनीर से भरपूर फूड्स शामिल करें. अगर आप अकेले डाइट के जरिए अपनी विटामिन बी12 जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो विटामिन बी12 सप्लीमेंट लेने पर विचार करें.

3. विटामिन डी

विटामिन डी एक घुलनशील विटामिन है जो आपके शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन की तरह काम करता है. सूरज की रोशनी लें और मशरूम, साल्मन, अंडे की जर्दी जैसे विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

4. आयोडीन

सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक जो थायरॉयड ग्रंथि के बढ़ने का कारण बन सकती है. अपने खाना पकाने और भोजन तैयार करने में आयोडीन वाले नमक का उपयोग करें. आयोडीन के प्राकृतिक स्रोतों जैसे दही, डेयरी प्रोडक्ट्स, आलूबुखारा को शामिल करें.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

5. विटामिन ए

विटामिन ए की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. खासकर से आंखों और इम्यून फंक्शन प्रभावित हो सकता है. विटामिन ए से भरपूर फूड्स में बाजरा, हरे चने की दाल, चौलाई के पत्ते, शकरकंद, पपीता, आम, तिल शामिल करें.

उनकी रील देखें:

"अपनी जरूरतों और हेल्थ कंडिशन के आधार पर हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेना जरूरी है"

पोषक तत्वों की कमी आम है और कुछ ग्रुप्स में दूसरों की तुलना में इसके विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है. व्यक्तियों के लिए हेल्दी, बैलेंस डाइट का सेवन करना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.