बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

Homemade hair mask: बालों का झड़ना हो या बालों की ग्रोथ में तेजी लाना, कुछ होममेड हेयर मास्क बेहतरीन काम करते हैं. सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी हेयर के लिए इस तेल से घर पर ही मास्क तेयर कर सकते हैं.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

Hair care: सरसों का तेल बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है.

Hair Care: आपके किचन में बालों की हर समस्या का समाधान है. हेल्दी हेयर के लिए एक अच्छा तेल बड़ी भूमिका निभाता है. आजकल की लाइफस्टाइल में बालों से जुड़ी समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं. बालों का झड़ना हो या बालों की धीमी ग्रोथ अक्सर लोग बालों का झड़ना रोकने के उपाय, बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके तलाशते हैं. ये सभी जानते हैं कि बालों के लिए घर पर ही हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. बालों के लिए सरसों के तेल के फायदे (Mustard oil benefits for hair) कितने ज्यादा हैं शायद ही आपको अंदाजा हो. सरसों का तेल एक ऐसा कॉम्पोनेंट है जो दोमुंहे बालों, बालों के झड़ने, रूसी से छुटकारा दिलाने और आपके बालों को पोषण प्रदान करने में मदद कर सकता है.

सरसों में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके बालों को तेजी से बढ़ने और हेल्दी बनाने में मदद करता है, जिससे वे घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं. इसमें प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन होता है. जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन से निपटने में मदद करते हैं जो रूसी को दूर रखता है. अपने बालों और स्कैल्प की सभी समस्याओं को अलविदा कहने के लिए इन यहां 4 सरसों के तेल के हेयर मास्क हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

इस तरीके से पियेंगे दूध तो अंदर होने लगेगा बाहर निकला पेट, कमर का साइज हो जाएगा 4 इंच तक कम

सरसों के तेल का एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्क

इस एंटी-डैंड्रफ हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. अगले दिन एक ब्लेंडर में 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल, 2 बड़े चम्मच ताजा नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच मेथी डालें. एक चिकना पेस्ट बनने तक अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे हल्के हर्बल शैम्पू से धो लें और अपने बालों को तौलिये से सुखा लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए सरसों के तेल का मास्क

इस पौष्टिक हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और मालिश करें. 30 मिनट के बाद इसे किसी हर्बल शैम्पू से धो लें और अपने बालों को हवा में सुखा लें या तौलिये से सुखा लें. इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें.

गोल मटोल पेट और चौड़ी कमर की निकल जाएगी हवा, शेप में लाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मार्केट में मिलती है महंगी

v5pja6eg

कंडीशनिंग के लिए हेयर मास्क

इस उपाय के लिए भी एक मुट्ठी मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह बीजों को पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें और फिर इसमें 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल, थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और एक कप दही मिलाएं. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने स्कैल्प से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं. एक घंटे बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें.

शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, ब्लड सर्कुलेशन के साथ फ्लो भी रहेगा अच्छा, जानिए फायदे

बालों के रूखेपन के लिए हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसे अच्छे से मैश कर लें. मसले हुए केले में 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल और एक चौथाई कप सादा दही मिलाएं. अच्छे से मिलाएं ताकि गुठलियां न रहें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट के लिए अपने सिर को शॉवर कैप से ढक लें. इसे शैम्पू से धो लें और फिर अपने बालों को कंडीशनर करें. मास्क का उपयोग करने के बाद ब्लो ड्रायर का उपयोग करने से बचें, इसके बजाय अपने बालों को हवा में सुखाएं.

गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज | Hair Loss - Types & Causes of Thinning Hair

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.