मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

Skin Care: मलाई हमारी चेहरे की त्वचा पर कोमल प्रभाव छोड़ती है. इसमें कुछ और चीजों को एड करके एक बेस्ट होममेड फेस पैक बनाया जा सकता है. हफ्ते में 2 बार लगा लेंगे तो स्किन दिखेगी हमेशा जवां और चमकदार. जानिए बनाने का आसान तरीका.

मलाई में ये चीजें मिलाकर चेहरे पर हफ्ते में 2 बार लगा लीजिए, 15 दिनों में दिखने लगेगा निखार, दिखेगी मक्खन जैसी कोमल त्वचा

glowing skin pack: चेहरे पर मलाई के साथ शहद लगा सकते हैं.

Homemade face pack: अगर हम अपनी स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं और बाजार के प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं हो तो हम आपके लिए कुछ नेचुरल फेस पैक लेकर आए हैं जो चेहरे पर निखार के साथ कोमलता भी लाएंगे. हमारी रसोई में कई ऐसी चीजें हैं जिनको चेहरे पर लगाकर हम एक जवां और चमकदार प्रभाव देख सकते हैं. दूध से लेकर मलाई तक कई चीजें हैं जिनको नेचुरल फेस पैक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने के साथ-साथ सुस्ती और ड्राईनेस से निपटने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं है. यहां जानिए कैसे करें इन होममेड नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल.

बेदाग त्वचा के लिए होममेज फेस पैक | Homemade face pack for flawless skin

1. शहद और मलाई फेस पैक

शहद और मलाई में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. ये डेड स्किन सेल्स को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. एक कटोरा लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच मलाई डालें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. एक बार जब आपको चिकनी बनावट मिल जाए, तो इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें. गर्म पानी से धो लें और सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

बालों में लगा लीजिए सरसों के तेल से बना ये होममेड हेयर मास्क, बालों का झड़ना होगा बंद, बहुत तेजी से बढ़ने लगेंगे आपके हेयर

2. मलाई और खुबानी का मास्क

खुबानी में विटामिन ई, के और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मलाई त्वचा को चमकाने के लिए भी अच्छी मानी जाती है, खासकर तब जब वह धूप से झुलस गई हो. खुबानी का छिलका हटा दें और बीज निकाल दें. इसे चिकना होने तक ब्लेंड करें. प्यूरी में 1 चम्मच मलाई मिलाएं. अच्छी तरह मिलाओ. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग 5 मिनट तक मालिश करें. इसे सूखने के लिए 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसे पानी से अच्छी तरह धो लें.

skin care during winter

3. मलाई और चंदन का मास्क

इस पैक में एंटी-एजिंग गुण हैं. यह पिंपल्स को कम कर सकता है और दाग-धब्बे हटाने और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करके आप ये सारे फायदे पा सकते हैं. एक चम्मच मलाई में आधा चम्मच चंदन मिलाएं. इसमें एक चुटकी हल्दी और केसर मिलाएं और अच्छे से मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. इसे त्वचा पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

इस तरीके से पियेंगे दूध तो अंदर होने लगेगा बाहर निकला पेट, कमर का साइज हो जाएगा 4 इंच तक कम

4. मलाई और बादाम का मास्क

मलाई और बादाम का मास्क आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है और उम्र बढ़ने से रोक सकता है. यह त्वचा को शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो सुस्त और बेजान त्वचा की उपस्थिति को ठीक करता है. बादाम को बारीक पीस लें. इसमें एक चम्मच मलाई या सीधे दूध से निकली ताजी क्रीम मिलाएं. इन्हें एक साथ मिला लें. क्लींजर से चेहरे को साफ करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट का आराम का समय दें. इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें.

Video: मुंहासे (पिंपल, एक्ने) Doctor से जानें कारगर उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.