रोज पिएंगे अगर ये चीज तो कभी नहीं होगी पेट में कब्ज, सुबह आसानी से साफ हो जाएगा पेट

Drinks For Constipation: कुछ सरल उपाय हैं जिनकी मदद से डेली एक्सरसाइज करना और हेल्दी खाना कब्ज से राहत दिला सकता है. अगर आप ये 5 काम कर लेंगे तो कभी नहीं होगी कब्ज की दिक्कत.

रोज पिएंगे अगर ये चीज तो कभी नहीं होगी पेट में कब्ज, सुबह आसानी से साफ हो जाएगा पेट

Constipation Home Remedies: कब्ज सबसे ज्यादा परेशान करने वाली पाचन की समस्या है.

Constipation Home Remedies: कब्ज, सूजन, पित्त पथरी, दस्त और सीने में जलन कई कारणों से हो सकती है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, बहुत ज्यादा जंक फूड का सेवन और कम पानी पीना कई कारण से पाचन की समस्या हो सकती है. कब्ज सबसे ज्यादा होने वाली पाचन समस्याओं में से एक है, जो पेट दर्द का भी कारण बनती है. कुछ सरल उपाय जैसे कि बहुत सारा पानी पीना, एक्सरसाइज करना और हेल्दी खाना कब्ज से राहत दिलाने दिला सकते हैं. इसके साथ ही कुछ हेल्दी ड्रिंक्स भी हैं जिनका सेवन आपको इन पाचन समस्याओं से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है.

कब्ज दूर करने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स | Drink these drinks to relieve constipation

1. पानी

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खूब सारा पानी पीएं. ये पाचन क्रिया को ठीक करता है और पूरी आंत में मूवमेंट रखता है जिससे पाचन प्रक्रिया बढ़ती है. नियमित रूप से कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

2. नींबू पानी

नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो कब्ज, दस्त और अन्य पाचन समस्याओं के लिए प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्म करता है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने से हिला नहीं पा रहे हैं पैर तो तुरंत अपना लें ये तरीका, हो जाएगा जड़ से कंट्रोल

3. चिया सीड्स का पानी

चिया बीजों में आपके मल को ढीला करने और कब्ज से राहत दिलाने के लिए सही प्रकार का फाइबर होता है. डायटरी फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाचन में सुधार करने में मदद करती है.

4. कॉफी

कब्ज से राहत पाने के लिए एक और फायदेमंद ड्रिंक है कॉफी. अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी में एसिड होता है जो गैस्ट्रिन हार्मोन को बढ़ाता है और आपके पेट में मसल्स पर असर डालता है ताकि आपकी आंतों को मूवमेंट मिल सके.

5. ताजे फलों का रस

ताजे फलों का रस पीने से कब्ज के लक्षण कम हो सकते हैं और तुरंत राहत मिल सकती है. विटामिन, मिनरल, फाइबर, हेल्दी फैट और और कई पोषक तत्वों के कारण ये बेहतर पाचन को बढ़ावा दे सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)