आपकी ये 5 आदतें तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड प्रेशर लेवल और दिल के रोगों का खतरा, जितना जल्दी हो छोड़ दें

Hypertension Causes: यहां हमने उन आदतों की लिस्ट शेयर की है जो आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ाती हैं. आज से ही इन आदतों को छोड़ दें.

आपकी ये 5 आदतें तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड प्रेशर लेवल और दिल के रोगों का खतरा, जितना जल्दी हो छोड़ दें

हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Reasons of Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर अब एक सामान्य स्थिति बन गई है जो कई अन्य हेल्थ कंडिशन को जन्म दे सकती है. लगातार हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन हार्ट डिजीज के मुख्य कारणों में से एक है. इसलिए हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर बनाए रखना जरूरी है. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि कुछ सामान्य गलतियां अनजाने में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं. इस लेख में हम ऐसी कुछ गलतियों को लिस्टेड कर रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

आदतें जो बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड प्रेशर:

1. कम फिजिकल एक्टिविटी

फिजिकल इनएक्टिविटी अनहेल्दी वेट या मोटापे और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. एक्सपर्ट हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह देते हैं. दिन में तीस मिनट का व्यायाम आपके स्वास्थ्य को बरकरार रख सकता है और वजन बढ़ने से भी रोकेगा. आप बस टहलने जा सकते हैं या घर पर कुछ सरल व्यायाम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हर महीने बढ़ रहा है वजन तो गेहूं की बजाय खाएं इस आटे की रोटियां, 1 महीने में पेट की चर्बी और वजन रह जाएगा आधा

2. तम्बाकू की लत

धूम्रपान और तंबाकू चबाने से आपके ब्लड प्रेशर के नंबर खराब हो सकते हैं. तम्बाकू का उपयोग कई हेल्थ रिस्क से संबंधित है, यहां तक कि कैंसर भी. हाई ब्लड प्रेशर और अन्य घातक बीमारियों से बचने के लिए आपको तम्बाकू का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए. अगर आप नशे के आदी हैं तो आप मदद भी मांग सकते हैं.

3. आप हर समय तनावग्रस्त रहते हैं

तनाव भी हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर कर सकता है. तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है. इसलिए स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों को आजमाएं क्योंकि ये आपके विचार से कहीं ज्यादा हानिकारक है.

4. शराब और कैफीन का सेवन

कैफीन आपके डेली रूटीन का हिस्सा हो सकता है. हालांकि, कैफीन का ज्यादा सेवन हानिकारक है और आपके ब्लड प्रेशर नंबर को बढ़ा सकता है. शराब का सेवन भी आपके शरीर पर समान प्रभाव डालता है. इसलिए अपने शराब और कैफीन के सेवन पर नजर रखें.

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज रोगियों के लिए अचूक उपाय है ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, जान लें कैसे करें इस्तेमाल

5g54tkj8

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैफीन का सेवन कम करें. Photo Credit: iSock

5. आप बहुत ज्यादा नमक खा रहे हैं

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अक्सर नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. अपने नमक का सेवन कम करें और नमक शेकर को मेज से दूर रखें. अगर आपके ब्लड प्रेशर की रीडिंग हमेशा हाई रहती है, तो आपको इस कंडिशन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)