चिड़चिड़ापन होने पर मूड को अच्छा करने के लिए इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में कर लीजिए शामिल

Mood Booster Foods: अक्सर हमारा मूड खराब रहता है और हम लो फील करते हैं. कुछ हेल्दी फूड्स हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

चिड़चिड़ापन होने पर मूड को अच्छा करने के लिए इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में कर लीजिए शामिल

कुछ हेल्दी फूड्स हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाएंगे.

Foods To Boost Mood: कौन सी चीज आपको खराब मूड में डालती है? काम, दोस्तों के साथ मतभेद या सामान्य तौर पर उदास महसूस करना? उदास महसूस होने पर कुछ लोग टहलने जाते हैं, संगीत सुनते हैं, चिल्लाते हैं या बहुत बार ठूस-ठूस कर खाते हैं. सवाल उठता है: क्या आप नेचुरल तरीके से अपना मूड सुधार सकते हैं? क्या ऐसी कोई चीज है जिसका सेवन आपको अपना मूड बेहतर करने के लिए करना चाहिए? क्या ऐसी कोई चीज है जिसे बेहतर महसूस करने के लिए आपको खाने से बचना चाहिए? कुछ हेल्दी फूड्स हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाएंगे.

मूड में सुधार करने वाले फूड्स | Mood Improving Foods

1. केले

केले खराब मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में होता है, जो डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे फील-गुड न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में सहायता करता है. फाइबर के साथ मिलाने पर चीनी धीरे-धीरे ब्लड सर्कुलेशन में रिलीज होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल स्थिर होता है और मूड में सुधार होता है. लो ब्लड शुगर लेवल चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव का कारण बन सकता है.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये 6 काम, 15 दिनों में आराम से पिघल जाएगी पेट कमर और फैटी एरिया की चर्बी

2. अंडे

अंडे हमारे पसंदीदा मूड बूस्टर में से एक प्रोटीन और विटामिन डी और बी12 से भरपूर होते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट सेलेनियम के अलावा, कोलीन, एक विटामिन शामिल है जो न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को सपोर्ट करता है, मूड को बढ़ावा देता है. एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन की रक्षा और रखरखाव कर सकता है क्योंकि इससे ऑक्सीडेटिव नुकसान होने की संभावना ज्यादा होती है.

3. फर्मेंटेड फूड

प्रोबायोटिक्स डिप्रेशन का इलाज करने में सहायता कर सकते हैं. फर्मेंटेड फूड्स, जैसे इडली, डोसा और डेयरी-फ्री दही, प्रोबायोटिक्स से भरे होते हैं. इन्हें घर पर बनाना आसान है और ये हमारे पसंदीदा मूड बूस्टर में से एक हैं.

इन 5 लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है पिस्ता का सेवन, क्या आप भी आते हैं इस कैटेगरी में? जान लीजिए

4. चिया बीज

चिया बीज में फैटी एसिड ओमेगा -3 के साथ-साथ प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे कई अन्य पोषक तत्वों का एक प्लांट बेस्ड सोपर्स हैं. इस मूड-बूस्टिंग भोजन में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है.

5. बादाम

इस मूड-बढ़ाने वाले भोजन में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन ई सभी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन ई को मेमोरी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बादाम को स्नक्स के रूप में खाएं उन्हें रोल्ड ओट्स या ग्रेनोला में मिलाएं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)