विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

इन 5 लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है पिस्ता का सेवन, क्या आप भी आते हैं इस कैटेगरी में? जान लीजिए

Pistachio Benefits: पिस्ता एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है जो कई स्वास्थ्य लाभों को बरकरार रखता है जिनके बारे में हम शायद नहीं जानते होंगे. काजू और बादाम की तरह हर रोज मुट्ठी भर पिस्ता भी हमें अच्छी सेहत प्रदान कर सकता है, यहां जानिए कैसे.

Read Time: 4 mins
इन 5 लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है पिस्ता का सेवन, क्या आप भी आते हैं इस कैटेगरी में? जान लीजिए
Pistachio Benefits: पिस्ता खाकर कई बीमारियों के जोखिम को दूर रख सकते हैं.

Pistachio Health Benefits: स्वादिष्ट होने के अलावा पिस्ता कई स्वास्थ्य लाभों के साथ पौष्टिक माना जाता है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप न केवल हेल्दी रह सकते हैं बल्कि कई बीमारियों के जोखिम को भी दूर रख सकते हैं. ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, थायमिन, मैंगनीज और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो एक्टिव लाइफस्टाइल को बढ़ावा देता है. यहां बताया गया है कि हर रोज पिस्ता क्यों खाना चाहिए.

पिस्ता खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits of Eating Pistachios

हेल्दी हार्ट को बनाए रखने में मददगार: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्टिव और फिट रहने के लिए दिल का सेहतमंद रहना बहुत जरूरी हो गया है. अगर आप पिस्ता का सेवन करते हैं, तो ये आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में आपकी मदद करता है. यह प्लांट स्टेरोल्स, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो धमनियों की रुकावट को दूर कर हार्ट हेल्थ काफी सुधार करता है.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये 6 काम, 15 दिनों में आराम से पिघल जाएगी पेट कमर और फैटी एरिया की चर्बी

आई हेल्थ में सुधार और सूजन-रोधी गुण: अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर बहुत समय बिताते हैं, तो अपनी आंखों की अच्छी देखभाल करना जरूरी है. ऐसा करने का एक तरीका अपनी डाइट में पिस्ता शामिल करना है. इससे आपको ल्यूटिन और जेक्सैंथिन मिलता है जो आई हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, पिस्ता में पर्याप्त मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, विटामिन ए और ई, जिंक, कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं जो सूजन को कम करने और हड्डियों और ज्वॉइंट हेल्थ में सुधार करने में भी सहायक होते हैं.

वेट लॉस में मददगार: पिस्ता स्नैक्स के लिए एक आइडियल विकल्प है, खासकर अगर आप अपना वजन कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं. वे आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, जिसकी वजह से भूख पर बेहतर कंट्रोल होता है. वे आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है: पिस्ता आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है. इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर होता है जो बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और जिन लोगों को डायबिटीज है वे अपने ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

सुूबह खाली पेट क्यों पीनी चाहिए लहसुन की चाय, फायदे जानने के बाद आप एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद: पिस्ता डायटरी फाइबर से भरपूर होता है, वे हेल्दी पाचन में सहायता करते हैं और आपको हेल्दी गट को बनाए रखने में मदद करते हैं. ये प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट के पाचन में सहायता करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है. इसके अलावा, पिस्ता में हेल्दी फैट होता है जो फैट में घुलनशील विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देती है और सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
इन 5 लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है पिस्ता का सेवन, क्या आप भी आते हैं इस कैटेगरी में? जान लीजिए
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;