वजन घटाने के लिए सुबह करें ये 6 काम, 15 दिनों में आराम से पिघल जाएगी पेट कमर और फैटी एरिया की चर्बी

Weight Loss Routine: वजन घटाने के लिए सुबह का समय अनुकूल माना जाता है. अगर आप पेट की चर्बी और मोटापे से परेशान हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे मॉर्निंग रूटीन में की जाने वाली चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको फिट बना सकती हैं.

वजन घटाने के लिए सुबह करें ये 6 काम, 15 दिनों में आराम से पिघल जाएगी पेट कमर और फैटी एरिया की चर्बी

Weight Loss Routine: अपने मॉर्निंग रूटीन में वजन घटाने की कुछ सरल आदतें शामिल करें.

Vajan Ghatane Ke Upay: आपका सुबह का रूटीन पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है. शोध से पता चलता है कि एक हेल्दी रूटीन लंबे समय में वजन घटाने और फिटनेस को बनाए रखने के लिए के लिए जरूरी है. हममें से बहुत से लोग आज मोटापा झेल रहे हैं. पेट की चर्बी से लेकर फुल बॉडी फैट सभी के लिए परेशानी का सबब है. हेल्दी मॉर्निंग रूटीन न सिर्फ आपके दिमाग बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. अपने मॉर्निंग रूटीन में वजन घटाने की कुछ सरल आदतें शामिल करने से आपको तेजी से फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. यहां बताया गया है कि जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं वे अपने दिन की शुरूआत कैसे करें.

वजन घटाने के लिए मॉर्निंग रूटीन | Morning Routine For Weight Loss

1. अच्छी नींद लें

एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन का मतलब यह नहीं है कि इसे सूरज उगने से पहले शुरू किया जाना चाहिए! आप किस समय जागते हैं, इससे ज्यादा जरूरी है कि आप कितने समय सोते हैं. हालांकि सुबह जल्दी उठना एक प्रोडक्टिव दिन की शुरुआत कर सकता है, लेकिन अगर आपको अच्छी मात्रा में आराम नहीं मिल रहा है तो ये आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए उतना उपयोगी नहीं होगा. कम नींद वजन बढ़ने का एक बड़ा कारक है. ये आपके भूख हार्मोन को बढ़ा सकता है.

14 दिनों में तेजी से निकलेंगे नए बाल, झड़ने होंगे बंद, बस सिर में लगा लें इस बीज का पानी और पेस्ट

2. हाइड्रेट रहें

अपने मॉर्निंग रूटीन में एक बड़े गिलास कमरे के तापमान के पानी या गर्म नींबू पानी के साथ करना सुबह की वजन घटाने की सबसे अच्छी आदतों में से एक है. बस हाइड्रेटिंग आपके पाचन को किकस्टार्ट करने, आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ाने में मदद करती है.

3. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन है और जब वजन घटाने के टारगेट की बात आती है, तो शोध से पता चलता है कि यह सच हो सकता है! आप नाश्ते में क्या खाते हैं, ये पूरे दिन आपके खाने की आदतों को प्रभावित कर सकता है. यही कारण है कि सुबह हेल्दी चीजें खाना वजन घटाने की सबसे अच्छी आदतों में से एक है. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करा सकती हैं, जिससे अनहेल्दी लालसा से बचा जा सकता है.

mr7pd2vg

Photo Credit: iStock

4. अपना लंच पैक करके ले जाएं

लंच या कुछ हेल्दी स्नैक्स पैक करने के लिए कुछ समय निकालें इससे आपके वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने में काफी मदद मिल सकती है. अगर आपके पास हेल्दी ऑप्शन हैं तो आपके वजन घटाने के टारगेट के साथ ट्रैक पर बने रहने की ज्यादा संभावना है.

सुबह खाली पेट क्यों पीना चाहिए चिया सीड्स का पानी, फायदे जानने के बाद एक भी दिन नहीं करेंगे मिस

5. ग्रीन टी पिएं

शोध से पता चलता है कि कैफीन के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ सकता है. कॉफी की बजाय ग्रीन टी पीने का प्रयास करें. ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट को शरीर में फैट बर्न करने और मोटापा और हार्ट डिजीज दोनों के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है.

6. अपने वर्कआउट को शेड्यूल करें

सुबह वर्कआउट दिन के लिए टोन सेट करने का एक बेहतरीन तरीका है. सुबह वजन घटाने की आदतों का सबसे बड़ा पहलू लगातार एक्सरसाइज के लिए मॉटिवेशन ढूंढना है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)