रोजाना 15 मिनट करें ये 5 योगासन, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मिल सकती है मदद, हेयर फॉल कंट्रोल करने में भी सहायक

5 Yogasan for Hair Growth: नियमित दिनचर्या में योगासन को शामिल करके आप ना सिर्फ बड़ी से बड़ी बीमारी को मार दे सकते हैं, बल्कि झड़ते बालों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

रोजाना 15 मिनट करें ये 5 योगासन, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मिल सकती है मदद, हेयर फॉल कंट्रोल करने में भी सहायक

5 Yogasana For Hair Regrow : बाल झड़ने की समस्याएं एक ऐसी समस्या है जो न सिर्फ उम्र के साथ-साथ बढ़ती जाती है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी इस परेशानी को झेलना पड़ता है. मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो दावा करते हैं कि आपके बाल झड़ना रुक जाएंगे, लेकिन ये तो इस्तेमाल करने वाला ही जानता है कि उसके परिणाम क्या हैं. योग एक ऐसा विज्ञान है जिसमें कई बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज संभव है. इसी कड़ी में बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पांच योगासन ऐसे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके झड़ते बालों को तो रोक ही देंगे साथ ही ये योगासन आपके बालों को री ग्रो करने में भी मदद करेंगे.

झड़ते बालों के लिए 5 योगासन (5 Yogasan For Hair Fall)

1. उत्तानासन (कैमल मुद्रा)

उत्तानासन करने से आपके सिर तक ऑक्सीजन के स्तर और ब्लड सर्कुलेशन की स्थिति बेहतर होती है. शुरू में ये आसन बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन धीरे धीरे इसे आप आसानी से कर पाएंगे. इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है और हीमोग्लोबिन बढ़ता है. ये योगासन आपके बालों को ग्रो करने और झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है.

2. शीर्षासन (हैडस्टेंड पोजीशन)

आपके सिर तक ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बेहतर करने में शीर्षासन या हैडस्टेंड पोजीशन बहुत मददगार हो सकता है. इस योगासन से बालों के पतले होने और झड़ने की समस्या खत्म हो सकती है. इसके अलावा आप सफेद होते बालों के लिए भी इस योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.इस योगासन से निष्क्रिय हो चुके हेयर फॉलिकल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

Read: जानिए कैंसर पेशेंट को कब होती है कीमोथेरेपी की जरूरत? क्या हैं दूसरे इलाज

3. मत्स्यासन (फिश पोज)

​बालों से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मत्स्यासन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप के बाल जल्दी-जल्दी ग्रो करें तो आपको फिश पोज करना चाहिए. ये आसन आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं. मत्स्यासन करने से आपके सिर तक ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है, जो हेयर फॉल को रोकता है.

4. वज्रासन

​अगर आप बोलों की समस्या से पीड़ित हैं तो बेहद सरल इस आसन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. वज्रासन आपके बालों की ग्रोथ और पतले झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. साथ ही इससे आपके बाल मोटे भी होते हैं. इस योगासन से आपको पेट से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है.

Read: गुच्छे के गुच्छे निकलते हैं बाल, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए ये 4 नुस्खे, एक हफ्ते में रोक देंगे बालों का झड़ना, उगेंगे नए बाल

5. बालासन

अगर आप बालों, तनाव और पेट से जुड़ी समस्या झेल रहे हैं तो यह आसन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि बालों का झड़ना पेट और तनाव से जुड़ी समस्या के कारण होती है. साथ ही अगर आप एंग्जाइटी से परेशान हैं तो भी ये आसन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

लेटे लेटे वजन कम करने वालों के लिए आ रही है Exercise Pill, बस एक गोली खाओ और हो गई एक्सरसाइज, जानें ये कैसे काम करती है

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)