विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2022

वो 4 आदतें जो आपको पर्सनल हाइजीन को लेकर अपनी बेटी को जरूर सिखानी चाहिए

Personal Hygiene For Girls: माहवारी की शुरुआती समस्याओं से जूझ रही बेटी से कैसे बात करें और उसे कैसे बताएं कि पीरियड के दौरान हाइजीन कैसे मेंटेन करना है, वेजाइनल एरिया को कैसे क्लीन रखना है, अंडरआर्म एरिया, नेल्स और हेयर को भी क्लीन रखना है.

Read Time: 4 mins
वो 4 आदतें जो आपको पर्सनल हाइजीन को लेकर अपनी बेटी को जरूर सिखानी चाहिए
Personal Hygiene क्यों जरूरी है? यहां जानें बेस्ट गाइड

How To Teach Girls About Hygiene: हेल्दी रहने के लिए पर्सनल हाइजीन बेहद जरूरी है. पर्सनल हाइजीन से जुड़ी आदतों को अपनाना अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पहला कदम होता है. इसलिए यह माता-पिता की एक बड़ी जिम्मेदारी है कि वो शुरुआत से ही अपने बच्चों को पर्सनल हाइजीन के बारे में समझाएं. उन्हें यह बताएं कि यह कितना जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर ये खराब आदतें संक्रामक बीमारियों का कारण बनते हैं. वैसे तो सभी के लिए पर्सनल हाइजीन जरूरी है लेकिन आज हम यहां हम बात कर रहे टीनएज गर्ल्स के हाइजीन की. माहवारी की शुरुआती समस्याओं से जूझ रही बेटी से कैसे बात करें और उसे कैसे बताएं कि पीरियड के दौरान हाइजीन कैसे मेंटेन करना है, वेजाइनल एरिया को कैसे क्लीन रखना है, अंडरआर्म एरिया, नेल्स और हेयर को भी क्लीन रखना है. ये उसे काफी ज्यादा मदद करेगा. तो, आइए जानते हैं कि अपनी बच्ची को कैसे सिखाएं पर्सनल हाइजीन अच्छी आदतें.

वेजाइनल एरिया को साफ रखना:

अपनी बेटी को समझाएं कि उसके लिए वेजाइनल एरिया को रोजाना धोकर अंतरंग स्वच्छता बनाए रखना कितना जरूरी है. पानी से साफ करने के बाद हमेशा एक तौलिया का उपयोग करना चाहिए. इससे फंगल इंफेक्शन दूर रहता है. अगर जरूरी हो तो, उसके प्यूबिक हेयर को ट्रिम करने के बारे में भी बात करना चाहिए.

अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें

अंडरआर्म्स को अच्छी तरह से धोना:

ज्यादातर पसीना अंडरआर्म्स में होता है और इससे बहुत दुर्गंध भी आती है जो आपके बच्चे के लिए शर्मिंदगी का सबब बन सकती है. अपनी बेटी को नहाते समय अंडरआर्म्स पर अतिरिक्त ध्यान देना और पाउडर लगाना भी सिखाएं. यह उसे तरोताजा महसूस कराएगा और पसीने की गंध से भी लड़ने में मदद करेगा.

नाखून और बालों को रखें साफ:

बालों में मौजूद गंदगी से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से हेयर क्लींजर से नहाना जरूरी है. वहीं नाखूनों को भी साफ रखना भी जरूरी है. वैसे छोटे नाखून बेहतर हैं, लेकिन किसी को लंबे नाखून रखने का शौक है, तो उसे नियमित रूप से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करें और सुनिश्चित करें कि उसके नाखून साफ ​​हैं. उसे समझाएं कि गंदे नाखून रखने से उसकी सेहत पर क्या असर पड़ सकता है.

ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, आज से ही छोड़ दें वर्ना Eyesight हो जाएगी बिल्कुल कमजोर

पीरियड्स के दौरान स्वच्छता बनाए रखना:

युवा लड़कियां कई बार अपने पीरियड्स के दौरान पर्सनल हाइजीन बनाए रखने में ढिलाई बरतती हैं जो बहुत अनहेल्दी हो सकता है. अपनी बेटी के साथ बैठें और उससे बात करें कि कैसे पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और यह दुनिया भर में हर महिला के साथ होता है. उसे समझाएं कि पीरियड्स के दौरान पर्सनल हाइजीन बनाए रखने से वह संक्रमण से बच सकती है और स्वस्थ रह सकती है. आपको उसे यह सिखाना चाहिए -

1. वेजाइनल एरिया को नियमित रूप से धोएं और क्लीन पीरियड अंडरवियर पहनें.
2. उसे बार-बार पैड बदलने के लिए प्रोत्साहित करें (हर 3 से 4 घंटे में).
3. उसे हर बार पैड बदलने पर हाथ धोना सिखाएं.
4. उसे पैड को डिस्पोज करने का सही तरीका सिखाएं.
5. शौचालय इस्तेमाल करने के बाद साफ हो यह सुनिश्चित करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो इस एक चीज को आजमाएं, एसिड को नेचुरल तरीके से निचोड़ देगी ये चीज
वो 4 आदतें जो आपको पर्सनल हाइजीन को लेकर अपनी बेटी को जरूर सिखानी चाहिए
गर्मियों में आंवला खाने से क्या होता है? जानकर आप आज ही खरीद लाएंगे! जानिए इस सीजन में आंवला खाने के गजब फायदे
Next Article
गर्मियों में आंवला खाने से क्या होता है? जानकर आप आज ही खरीद लाएंगे! जानिए इस सीजन में आंवला खाने के गजब फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;