विज्ञापन

इन 10 कारणों से डाइट में शामिल करने चाहिए हरे केले? फायदे कर देंगे आपको हैरान

Green Bananas Benefits: क्या आपने कभी हरे केले खाये हैं? यहां हम आपकी डाइट में हरे केले को शामिल करने के कई लाभों के बारे में बता रहे हैं.

इन 10 कारणों से डाइट में शामिल करने चाहिए हरे केले? फायदे कर देंगे आपको हैरान
Green Bananas Benefits: हरे केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम होता है.

Hare Kele Khane Ke Fayde: हरे केले कच्चे केले होते हैं जो पके केले की तुलना में ज्यादा सख्त और कम मीठे होते हैं. वे रेजिस्टेंस स्टार्च से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट जो शुगर की तुलना में फाइबर की तरह काम करता है, जिससे वे पचने में धीमे होते हैं और आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. हरे केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम और डाइटरी फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं. उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, इसलिए वे स्थिर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे वे आपकी डाइट में एक हेल्दी एड बन जाते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो वजन या ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं. यहां हम आपकी डाइट में हरे केले को शामिल करने के कई लाभों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

डाइट में हरे केले को शामिल करने के फायदे (Benefits of Adding Green Bananas In Diet)

1. डायजेशन हेल्थ

हरे केले रेजिस्टेंस स्टार्च से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने वाले प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं. यह एक हेल्दी आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है, पाचन में सुधार करता है और कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं को रोकता है.

2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है

हरे केले में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक नहीं बढ़ता है. यह हरे केले को डायबिटीज वाले व्यक्तियों या स्थिर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने की चाह रखने वालों के लिए आइडियल है.

यह भी पढ़ें: रोज एक अनार खाने से क्या होता है? ये चमत्कारिक फायदे जान आप भी एक दिन नहीं करेंगे मिस

3. वजन घटाने में मदद करता है

हरे केले आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं क्योंकि इन्हें पचने में ज्यादा समय लगता है. इससे भूख कम लगती है और खाने की मात्रा कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे ये वजन घटाने या कंट्रोल करने वालों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बन जाते हैं.

4. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है

हरे केले में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है. शरीर में सोडियम लेवल को बैलेंस करके, पोटैशियम हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है

हरे केले में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है. यह इंसुलिन के प्रोपर फंक्शनिंग में सहायता करता है, जिससे आपके शरीर के लिए ग्लूकोज का प्रभावी ढंग से उपयोग करना आसान हो जाता है.

6. बोन हेल्थ को सपोर्ट करता है

हरे केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों की मजबूती में योगदान करते हैं. ये मिनरल बोन डेंसिटी को बनाए रखने और उम्र बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: इस काले ड्राई फ्रूट को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, शरीर में इन कमियों को भी करता है दूर

7. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है

हरे केले में मौजूद फाइबर सामग्री कुशल पाचन को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है. हेल्दी मेटाबॉलिज्म बेहतर एनर्जी लेवल और ज्यादा कैलोरी बर्निंग करता है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए सहायक है.

8. सूजन को कम करता है

हरे केले में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह गठिया या सूजन आंत्र रोग जैसी पुरानी सूजन की स्थिति वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

9. मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है

हरे केले में पाया जाने वाला विटामिन बी6 सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए जरूरी है, जो मूड को कंट्रोल करते हैं. हरे केले का सेवन मूड को बेहतर बनाने और अवसाद और चिंता के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?

10.हेल्दी स्किन को सपोर्ट करता है

हरे केले में मौजूद विटामिन सी कोलेजन बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है, जो स्किन इलास्टिसिटी और मजबूती के लिए जरूरी है. हरे केले का सेवन करने से त्वचा को जवां बनाए रखने, झुर्रियों को कम करने और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

इन अद्भुत लाभों को प्राप्त करने के लिए अपनी डाइट में हरे केले को ज्यादा बार शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
दक्षिण अफ्रीका में फूड पॉइजनिंग से 40 से अधिक छात्र अस्पताल में भर्ती, जानिए क्यों होती है Food Poisoning, कैसे शरीर पर डालती है असर
इन 10 कारणों से डाइट में शामिल करने चाहिए हरे केले? फायदे कर देंगे आपको हैरान
क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
Next Article
क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com