विज्ञापन

हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?

High Cholesterol Level: प्रकृति में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रखने में मदद करती है. हमारे किचन में ही मौजूद एक ऐसा मसाला है जो इस बड़ी परेशानी से राहत दिला सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?
Cinnamon Benefits For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का हाई होना हमारी डाइट से सीधे सीधे जुड़ा हुआ है.

How To Reduce Extra Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल आजकल एक आम स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है, जो दिल से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकती है, लेकिन एक ऐसा मसाला भी है, जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. यह मसाला न केवल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक है, बल्कि दिल को भी सुपरएक्टिव रख सकता है. कोलेस्ट्रॉल का हाई होना हमारी डाइट से सीधे सीधे जुड़ा हुआ है. हालांकि प्रकृति में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रखने में मदद करती है. हमारे किचन में ही मौजूद एक ऐसा मसाला है जो इस बड़ी परेशानी से राहत दिला सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रेन को तेज बनाता है यह एक योगासन, याद्दाश्त तेज करने में भी मददगार, क्या आप जानते हैं?

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार मसाला (Spices Helpful In Controlling Cholesterol)

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके औषधीय गुण भी कई हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके नियमित सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है.

दालचीनी कैसे कम करती है कोलेस्ट्रॉल? (How Does Cinnamon Lower Cholesterol?)

दालचीनी का सेवन शरीर में लिपिड्स को कंट्रोल करता है. यह खासतौर से "एलडीएल" (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने और "एचडीएल" (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में सहायक है. इसके सेवन से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का जमाव नहीं होता, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये चीजें, नहीं लगेगी कोई बीमारी?

दालचीनी के अन्य स्वास्थ्य लाभ

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना: दालचीनी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है, जिससे शुगर को एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

वजन घटाने में सहायक: दालचीनी का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर में फैट बर्निंग की प्रक्रिया तेज होती है. यह भूख को भी कंट्रोल करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

पाचन तंत्र को सुधारना: इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन तंत्र को सुधारते हैं और गैस, एसिडिटी, और अपच जैसी समस्याओं को कम करने में सहायक होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
ब्रेन को तेज बनाता है यह एक योगासन, याद्दाश्त तेज करने में भी मददगार, क्या आप जानते हैं?
हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?
क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
Next Article
क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com