Diabetes Diet: 10 सबसे हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल हैं

Foods To Eat In Diabetes: जो लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, उन्हें लो या मध्यम जीआई स्कोर वाले फूड्स को चुनना चाहिए. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के इच्छुक लोगों के लिए यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है.

Diabetes Diet: 10 सबसे हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल हैं

Diabetes Diet: दाल, काला चना, बीन्स कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं.

खास बातें

  • दिन में एक सेब खाना फायदेमंद हो सकता हैं.
  • बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है.
  • पालक ब्लड शुगर के अनुकूल होती है.

What To Eat In Diabetes: जब आपको डायबिटीज होता है, तो यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कौन से फूड्स और ड्रिंक्स सबसे अच्छे विकल्प हैं. जब किसी व्यक्ति को डायबिटीज होता है, तो या तो उसका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, या वह इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर पाता है, इसलिए ब्लड में ग्लूकोज जमा हो जाता है. हाई ब्लड शुगर लेवल थकावट से लेकर हृदय रोग तक कई लक्षण पैदा कर सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का एक तरीका हेल्दी डाइट लेना है. आम तौर पर, शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित किए जाने वाले फूड्स और ड्रिंक्स सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि वे ब्लड शुगर में स्पाइक्स का कारण नहीं बनते हैं.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) ब्लड शुगर लेवल पर खास फूड्स के प्रभाव को मापता है. जो लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, उन्हें लो या मध्यम जीआई स्कोर वाले फूड्स को चुनना चाहिए. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के इच्छुक लोगों के लिए यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है.

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Control Sugar Level

1. बीन्स

दाल, काला या चना बीन्स कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स हैं. इसका मतलब है कि उनके कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे जारी होते हैं, इसलिए उनके ब्लड शुगर में वृद्धि होने की संभावना कम होती है. अपने अगले भोजन में समय-समय पर राजमा के लिए अपनी नियमित दाल की अदला-बदली करें.

2. सेब

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों का सेवन करना ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने का एक तरीका है. दिन में एक सेब खाना फायदेमंद हो सकता हैं. वे फाइबर, विटामिन सी और वसा रहित होते हैं! अपने लंच बैग में एक सेब टॉस करें या भोजन के बीच एक सेब लें.

34bhuevg

Diabetes Diet: सेब लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है

3. बादाम

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, ये एक खनिज है जो आपके शरीर को इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है. दैनिक खुराक लेने के लिए अपनी डाइट में अधिक बादाम शामिल करने का प्रयास करें. बादाम जैसे मेवे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं.

4. पालक

पालक ब्लड शुगर के अनुकूल मैग्नीशियम और फाइबर से भरी होती है. आप कच्चे पालक, जैतून के तेल के साथ तली हुई पालक का आनंद ले सकते हैं! अपनी अगली स्मूदी में मुट्ठी भर बेबी पालक डालें या सलाद में लेट्यूस के स्थान पर इसका इस्तेमाल करें.

5. चिया बीज

चिया के बीज ब्लड शुगर में सुधार के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. चिया सीड्स इसमें मदद कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर होने के अलावा, इनमें प्रोटीन भी होता है.

7. ब्लूबेरी


ब्लूबेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को सुधारने में मदद करते हैं. वे फाइबर और विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अन्य पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.