दुनिया का सबसे छोटा चम्मच बनाकर भारत के शशिकांत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Smallest Wooden Spoon: हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए इस वीडियो पर इंटरनेट पर कई तरह के रिएक्शन आए.

दुनिया का सबसे छोटा चम्मच बनाकर भारत के शशिकांत ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Smallest Wooden Spoon: लकड़ी का सबसे छोटा चम्मच.

खास बातें

  • दुनिया का सबसे छोटा चम्मच.
  • विश्व रिकॉर्ड होल्डर एक भारतीय.
  • क्या आपने देखा ये चम्मच.

इंटरनेट हम हमें आए दिन यूनिक इंवेंशन के विश्व रिकॉर्ड आश्चर्यचकित करते हैं. हालही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, इन उपलब्धियों में दुनिया का सबसे छोटा लकड़ी का चम्मच बनाना शामिल है, जिसका श्रेय भारत के शशिकांत प्रजापति को दिया जाता है. तो, यह चम्मच कितना छोटा है? दुनिया के सबसे छोटे लकड़ी के चम्मच की लंबाई सिर्फ 1.6 मिलीमीटर (0.06 इंच) है! गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक रिपोर्ट कटलरी के इस रिकॉर्ड तोड़ने वाले पीस पर अधिक प्रकाश डालती है. वेबसाइट के अनुसार, रिकॉर्ड के लिए क्वालिफाई करने के लिए, "चम्मच एक मानक लकड़ी के चम्मच की एक बड़े पैमाने पर प्रतिकृति होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि इसमें स्पष्ट रूप से स्पष्ट बाउल और हैंडल होना चाहिए." एक क्राफ्ट चाकू और एक शर्जिकल टूल का उपयोग करके लकड़ी के एक पीस से.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, प्रजापति ने तकनीक को रिफाइन करने के लिए प्रेक्टिस करने में काफी समय बिताया, चम्मच के 10 से अधिक वर्जन बनाए और अंततः एक ऐसा वर्जन बनाया जो रिकॉर्ड तोड़ने के लिए काफी छोटा था और साथ ही डिजाइन विनिर्देशों को भी पूरा करता था. उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, "2 मिमी से छोटा चम्मच बनाना बहुत मुश्किल था, लेकिन कई प्रयासों के बाद मैं सफल रहा."

ये भी पढ़ें: गर्मी में अगर आपका भी है बाहर आना जाना तो लू से बचने के लिए खाएं ये चीजें

यहां देखें वीडियो:

हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए इस वीडियो पर इंटरनेट पर कई तरह के रिएक्शन आए हैं.

यूजर ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा, "बहुत बढ़िया" और "बहुत अच्छा", साथ ही उन पर दिल और ताली बजाने वाले इमोजी भी बरसाए.

किसी ने मज़ाक किया, "वह प्यार से भरा चम्मच जो उसके मन में मेरे लिए है."

एक अन्य यूजर ने लिखा, “अब शशिकांत को सिर्फ 1.6 मिमी का वायलिन बनाने की जरूरत है.”

ये भी पढ़ें: 110 वर्षीय अमेरिकी व्यक्ति ने अपनी लंबी उम्र के सीक्रेट को किया शेयर, खाने और पीने में ये चीजें हैं पसंद

दिलचस्प बात यह है कि इस उपलब्धि का पिछला रिकॉर्ड होल्टर भी एक भारतीय था. 2022 में, नवरतन प्रजापति मूर्तिकर ने मात्र 2 मिमी (0.07 इंच) मापने वाला एक छोटा चम्मच तैयार किया.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)