गर्मी में अगर आपका भी है बाहर आना जाना तो लू से बचने के लिए खाएं ये चीजें

Heat Wave Se Kaise Bache: गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

गर्मी में अगर आपका भी है बाहर आना जाना तो लू से बचने के लिए खाएं ये चीजें

Heat Wave Tips: लू से बचने के लिए क्या खाएं.

Heat Wave Diet: गर्मी का मौसम है तेज धूप और लू के चलते बाहर आना जाना मुश्किल हो गया है. असल में जिन लोगों को काम के चलते बाहर जाना पड़ रहा है उनको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में लू का सबसे ज्यादा खतरा होता है. आपको बता दे कि लू लगने पर बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं. अगर आप भी लू से बचना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पीएं और अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो लू से बचाने में मददगार हैं.

लू से बचने के लिए क्या खाएं-  (Lu Se Bachne Ke Liye Kya Khaye)

1.  तरबूज-

तरबूज गर्मियों में शरीर को ठंडा करने और डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. लू से बचने के लिए आप तरबूज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है.  

ये भी पढ़ें- 110 वर्षीय अमेरिकी व्यक्ति ने अपनी लंबी उम्र के सीक्रेट को किया शेयर, खाने और पीने में ये चीजें हैं पसंद

 Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. दही-

गर्मी के मौसम में दही का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. दही के सेवन से शरीर को ठडंक मिलती है और लू से बचने में मदद मिल सकती है. क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है.

3. फ्रूट-

खुबानी, तरबूज, अंगूर जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन फलों में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने और लू से बचाने में मददगार हैं. 

4. खीरा-

खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. गर्मी में लू से बचाने में मददगार है खीरे का सेवन.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)