विज्ञापन

खुद को रखना है तंदुरुस्त तो आज ही डाइट में शामिल करें कद्दू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके

Pumpkin Benefits: कद्दू के गुणों पर बात करते हुए न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया, ''कद्दू को कुम्हड़ा, कूष्मांड, वल्लीफल, काशीफल, सीताफल, रामकोहला और पेठा के नाम से भी जाना जाता है.

खुद को रखना है तंदुरुस्त तो आज ही डाइट में शामिल करें कद्दू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके
Pumpkin Benefits: कद्दू के बीज भी अपने आप में बेहद गुणकारी हैं.

Pumpkin Benefits In Hindi: सभी तरह के फल और सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. मगर बात पंपकिन (कद्दू) की करें, तो इसे गुणों का खजाना कहा जाता है. आयुर्वेद में भी कद्दू को औषधीय रूप से फायदेमंद बताया गया है. कद्दू के फायदों को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 29 सितंबर को 'वर्ल्ड पंपकिन डे' मनाया जाता है. ताकि लोगों को इस सुपरफूड के फायदे बताएं जा सकें. कद्दू के गुणों पर बात करते हुए न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया, ''कद्दू को कुम्हड़ा, कूष्मांड, वल्लीफल, काशीफल, सीताफल, रामकोहला और पेठा के नाम से भी जाना जाता है. इसमें विटामिन ए, ई और सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, आयरन और बीटा-कैरोटीन जैसे कई पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. 

कद्दू के फायदे- Benefits Of Pumpkin:

1. आंखों-

विटामिन ए हमारी आंखों और हमारी स्‍क्रीन के लिए जरूरी होता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें-  बदलते मौसम में रहना है सेहतमंद तो आज से पीना शुरू कर दे इस चीज का पानी, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

Latest and Breaking News on NDTV

2. नींद-

कद्दू के बीज भी अपने आप में बेहद गुणकारी हैं. यह आपकी नींद पर बेहतर तरीके से काम करते हैं. 

3. मूड-

कद्दू मूड को सही बनाए रखने काम काम करते हैं. पंपकिन सीड्स मेनोपॉज से गुजर रही महिलाओं के लिए भी बेहद ही फायदेमंद हो सकते हैं.

4. वजन-

कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे वजन को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है.

5. ब्लड शुगर-

कद्दू ब्‍लड शुगर को सही बनाए रखने में भी मदद करता है. अपने गुणों के चलते यह हार्ट डिजीज के खतरे को भी कम कर सकता है. इसके साथ ही कद्दू का जूस वजन कम करने में भी बहुत मदद कर सकता है.

कैसे करें कद्दू को डाइट में शामिल- How To Use Pumpkin:

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. कनिका सचदेव ने कहा कि कद्दू अपने आप में इतना गुणकारी है क‍ि यह सब्‍जी में इस्‍तेमाल किए जाने के अलावा कई और तरीके से भी लिया जा सकता है. पंपकिन (कद्दू) की स्मूदी और इसका हलवा सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है. इसके अलावा यह पूजा में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. हर साल 31 अक्टूबर को यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में मनाए जाने वाले हैलोवीन में भी यह बेहद काम आता है. इसी के जरिए लोग अलग-अलग डरावनी आकृतियां बनाते है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी हमारी और आपकी तरह इस ड्रिंक की हैं शौकीन, Can You Guess?
खुद को रखना है तंदुरुस्त तो आज ही डाइट में शामिल करें कद्दू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फायदे और डाइट में शामिल करने के तरीके
इन समस्याओं के लिए काल है ये फल, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
इन समस्याओं के लिए काल है ये फल, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com