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This Article is From Dec 28, 2022

करौंदे को अपनी डाइट में क्यों करें शामिल, क्या हैं इसके सेवन के फायदे

क्या आपने कभी करौंदा का स्वाद चखा है. यह एक गुलाबी रंग का खट्टा फ्रूट होता है, जो आपको अपनी लोकल मार्केट में आसानी से मिल जाएगा.

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करौंदे को अपनी डाइट में क्यों करें शामिल, क्या हैं इसके सेवन के फायदे
यह एक छोटा सा दिखने वाला फ्रूट बहुत से गुण और फायदों से भरपूर है.

क्या आपने कभी करौंदा का स्वाद चखा है. यह एक गुलाबी रंग का खट्टा फ्रूट होता है, जो आपको अपनी लोकल मार्केट में आसानी से मिल जाएगा. करौंदे को क्रेनब्रेरी नाम से भी जाना जाता है. करौंदा गर्मी के मौसम में उपलब्ध होता है और क्या आपको मालूम है यह एक छोटा सा दिखने वाला फ्रूट बहुत से गुण और फायदों से भरपूर है. स्वाद में खट्टा होने की वजह से लोग करौंदे का सेवन आमतौर पर चटनी या अचार के रूप में ज्यादा करना पसंद करते हैं. करौंदा का पोषण प्रोफाइल काफी प्रभावशाली है, विटामिन सी, बी और आयरन से भरपूर होने के कारण, प्रभावी रूप से फ्री रैडिकल को दूर करता है और एनीमिया को ठीक करता है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों भी भी मौजूद होते है. करौंदा के अद्भुत फायदों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

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करौंदा को अपनी डाइट में क्यों करें शामिल यहां इसके कुछ खास कारण:

पाचन में सुधार करता है

घुलनशील फाइबर का प्रतिशत मल त्याग को सुचारू करने में मदद करता है और इस तरह पाचन तंत्र के कामकाज में सुधार करता है. फलों में पेक्टिन होता है जो इसे पाचन में सुधार के लिए फायदेमंद बनाता है.

स्पोर्ट मेंटल हेल्थ

करौंदा का नियमित सेवन मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद होता है. विटामिन और ट्रिप्टोफैन के साथ मैग्नीशियम की उपस्थिति न्यूरोट्रांसमीटर- सेरोटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है जो समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है.

सूजन का इलाज करता है

यह फल असंख्य एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध है जो शरीर में सूजन को कम करने और पुराने संक्रमण या चोट के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है.

इम्युनिटी बढ़ाएं

फल विटामिन सी और विटामिन बी से समृद्ध होता है. एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों के साथ ये पोषक तत्व कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. जिससे मौसमी फ्लू से लड़ने के लिए इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है.

वजन घटानेः

करौंदा में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. इसके सेवन करने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और हम ज्यादा खाने से बचते हैं. आप चाहे तो इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

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कैसे करें इसका सेवन:

जैसाकि हम बता चुके हैं कि ज्यादातर लोग चटनी और अचार के रूप में इसका सेवन करते हैं. आप चाहे तो इसका जैम या सब्जी भी बना सकते हैं. करौंदे की सब्जी बनाने के लिए तेल में पंच फोरन मसाला डालकर चटकने दें और इसमे लंबाई में कटी प्याज और हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड भूनें. अब करौंदा डालें और प्याज, हरी मिर्च के साथ इसे भी धीमी आंच पर नरम होने तक फ्राई करें. स्वादानुसार नमक छिड़के और करौंदे के नरम होने तक इसे पकाएं. आंच बंद करें और रोटी के साथ इसका मजा लें.

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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