Mushrooms For Diabetes: मशरूम क्यों डायबिटीज में फायदेमंद माने जाते हैं? जानिए इस सब्जी की 5 खूबियां

Diabetes Diet: मशरूम कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ये डायबिटीज रोगियों के लिए खासतौर से बहुत अच्छे माने जाते हैं. यहां जानिए क्यों.

Mushrooms For Diabetes: मशरूम क्यों डायबिटीज में फायदेमंद माने जाते हैं? जानिए इस सब्जी की 5 खूबियां

Mushrooms For Diabetes: मशरूम कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

Mushrooms Beneficial In Diabetes: डायबिटीज दुनिया भर में सबसे बड़ी और सबसे आम स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है. अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि ये दोनों डायबिटीज को रोकने और मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. डायबिटीज के लिए डाइट के बारे में बात करते समय, जबकि हम जानते हैं कि डायबिटीज में क्या नहीं खाना चाहिए, बहुत से लोग कुछ ऐसे फूड्स के बारे में नहीं जानते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे हैं. ऐसे ही फूड्स में से एक है मशरूम. ये डायबिटीज के लिए अच्छे हैं.

जानिए डायबिटीज रोगियों को मशरूम क्यों खाने चाहिए?

1) हाई न्यूट्रिशन वैल्यू

अपनी न्यूट्रिशनल प्रोफाइल के कारण मशरूम बहुत हेल्दी हैं. मशरूम में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो वजन घटाने और कैलोरी कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा, मशरूम लो फैट, हाई प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हैं. यह उन्हें डायबिटीज मैनेज करने के लिए बहुत अच्छा बनाता है.

सर्दी में क्यों करें पालक का सेवन, पालक से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज

2) लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

मशरूम का जीआई कम होता है जिसका मतलब है कि वे ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हैं. उनके पास लो कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसलिए मशरूम से आपका ब्लड ग्लूकोज प्रभावित नहीं होगा. डायबिटीज के लिए डाइट प्लान बनाते समय, लो जीआई वाले फूड्स को रखा जाता है क्योंकि कार्ब्स ब्लड शुगर के लिए खराब होते हैं. मशरूम खाने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा. मशरूम में बी विटामिन भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में सहायता करते हैं और इस प्रकार डायबिटीज रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

3) इंसुलिन रेजिस्टेंस को रोकता है

मशरूम ब्लड ग्लूकोज के बेहतर अवशोषण की अनुमति देता है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस में सहायता करता है. अपनी डेली डाइट में मशरूम को शामिल करने से नॉन-डायबिटिक में डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है. हालांकि, आपको हेल्दी, रोग मुक्त जीवन जीने के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और हेल्दी डाइट फॉलो करने की जरूरत है.

दुनिया के बेस्ट फूड की लिस्ट में भारत का व्यंजन पांचवें स्थान पर, ये देश रहे आगे

4) हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आपको हृदय रोग होने का अधिक खतरा है. मशरूम में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा कम होती है जो इसे दिल के लिए अच्छा बनाती है. यह शरीर में वसा के संचय की अनुमति नहीं देता है जो अंततः हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है. इसके अलावा मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

5) वेट मैनेजमेंट

डायबिटीज रोगियों को भी वजन बढ़ने का खतरा होता है क्योंकि मोटापा और डायबिटीज आपस में जुड़े होते हैं. अगर आपके पास एक बीमारी है तो दूसरी के होने की संभावना ज्यादा है. इस प्रकार वेट कंट्रोल डायबिटीज की रोकथाम और मैनेजमेंट के लिए बहुत जरूरी है.

पिज्जा के लिए इस तरह बनाएं हेल्दी क्रस्ट, यहां जानें पूरी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.