विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2022

Health Benefits of Palak: सर्दी में क्यों करें पालक का सेवन, पालक से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज

पालक से लेकर मेथी और सरसों तक, काफी सब्जियां होती हैं जिनमें हममें से आधे लोग उनके दिखने के तरीके में अंतर भी नहीं कर सकते. वैसे तो हरे पत्तेदार सब्जी को खाने के अपने फायदे हैं,

Health Benefits of Palak: सर्दी में क्यों करें पालक का सेवन, पालक से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज
पालक के बहुत से फायदे हैं

इस बात में कोई रहस्य नहीं है कि एक हेल्दी लाइफ स्टाइल के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खाना जरूरी है, हम अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि हमारे आहार में उनके लिए जगह कैसे बनाई जाए. पालक से लेकर मेथी और सरसों तक, काफी सब्जियां होती हैं जिनमें हममें से आधे लोग उनके दिखने के तरीके में अंतर भी नहीं कर सकते. वैसे तो हर हरे पत्तेदार सब्जी को खाने के अपने फायदे हैं, लेकिन आज हम अपने घरों में पाई जाने वाली सबसे आम पत्तेदार सब्जियों में से एक - पालक के फायदों के बारे में जानेंगे. पालक विटामिन के का भंडार है और निश्चित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करने के एक से ज्यादा तरीके हैं.

पिंडी छोले और चना मसाला में क्या है, कैसे बनाएं पिंडी छोले
 

पालक के स्वास्थ्य लाभ:

पालक के बहुत से फायदे हैं, जिनमें से प्रमुख यह है कि यह विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है, यह आंखों के स्वास्थ्य और हड्डियों के स्वास्थ्य में भी मदद कर सकता है. विटामिन के की इसकी उच्च सामग्री इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जरूरी बनाती है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं, 'विटामिन के ब्लड क्लॉटिंग के लिए जरूरी है. यह हड्डियों के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाता है.' इसके अलावा, सुखदा अस्पताल के डॉ. मनोज के. आहूजा कहते हैं, "अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन K2 ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है, और जैविक "गोंद" के रूप में कार्य करता है जो कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों को आपकी हड्डी के मैट्रिक्स में प्लग करने में मदद करता है. अब जब आप पालक के अनगिनत फायदों के बारे में जान गए हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि आप अपने आहार में इसका सेवन कैसे बढ़ा सकते हैं. आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि यहां कुछ आसान पालक रेसिपी हैं जिनकी मदद से आप अपने विटामिन के की दिन भर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बना सकते हैं.

यहां अपनी डेली डाइट में विटामिन के सेवन को शामिल करने के लिए बनाएं ये व्यंजन:

पालक दाल :

पालक दाल एक सिम्पल और कम्फर्टिंग व्यंजन है जिसे आप आसानी से रोजाना बना सकते हैं. पालक का स्वाद आपको स्वस्थ रखते हुए आपकी रेगुलर दाल के स्वाद को बढ़ाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पालक का सूप :

सर्दी की शाम में एक गरमागरम एक बाउल सूप से बेहतरीन कुछ और हो ही नहीं सकता. यह आपके लिए एकदम सही पालक डिश है. इस क्रीमी पालक सूप को बनाने के लिए कुछ सामग्री को हल्का सा भून लें और उन्हें एक मुलायम पेस्ट में ब्लेंड कर लें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पालक पनीर:

पालक की बात हो रही है बारे में बात करते समय हम अपने पसंदीदा पालक पनीर को कैसे भूल सकते हैं, जब भी आप एक स्वस्थ और स्वादिष्ट पालक करी चाहते हैं तो क्लासिक शाकाहारी व्यंजन जरूर आजमाना चाहिए. रेसिपी यहां पढ़ें.

Healthy Diet: ट्राई करें ये 5 ​पिज्जा बेस रेसिपीज जो सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हेल्दी भी हैं

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Healthy Pizza Crust: पिज्जा के लिए इस तरह बनाएं हेल्दी क्रस्ट, यहां जानें पूरी रेसिपी
Health Benefits of Palak: सर्दी में क्यों करें पालक का सेवन, पालक से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज
Amla Recipes: How To Boost Immunity With These Amla Recipe In Winter
Next Article
Amla Recipes: सर्दियों में इन 4 तरीकों से आंवले को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी बनेगी मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com