Weight Reducing Food: तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए 4 नेगेटिव कैलोरी फूड्स, डाइट में आज ही कर लें शामिल

Negative Calorie Foods: अगर आप अपने शरीर को शेप में लाना चाहते हैं या पेट की चर्बी (Belly Fat) को और बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो यहां कुछ लो कैलोरी वाले फूड्स की लिस्ट हैं जिन्हें आपको आज से ही खाना शुरू कर देना चाहिए.

Weight Reducing Food: तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए 4 नेगेटिव कैलोरी फूड्स, डाइट में आज ही कर लें शामिल

Weight Reducing Food: अगर आप कम कैलोरी खाएंगे तो आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी.

खास बातें

  • पॉपकॉर्न फाइबर से भरपूर और कैलोरी में आश्चर्यजनक रूप से कम होते हैं.
  • पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो पेट की चर्बी को घटाते हैं.
  • यहां कुछ लो कैलोरी वाले फूड्स (Low Calorie Foods) की लिस्ट है.

Foods For Weight Loss: आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स (Negative Calorie Foods) भी होते हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. वे उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं जिनका शरीर दिन प्रतिदिन भारी होता जा रहा है और अपने खाने पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप कम कैलोरी खाएंगे तो आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. अगर आप अपने शरीर को शेप में लाना चाहते हैं या पेट की चर्बी (Belly Fat) को और बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो यहां कुछ लो कैलोरी वाले फूड्स (Low Calorie Foods) की लिस्ट हैं जिन्हें आपको आज से ही खाना शुरू कर देना चाहिए.

अब और न बढ़े पेट खाना शुरू करें ये फूड्स | Don't Grow Belly Anymore, Start Eating These Foods 

1) ओट्स

दलिया वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है और हेल्दी अनाजों में से एक है. ओट्स फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए ग्लूटेन फ्री साबुत अनाज हैं. वजन कम करने का सामान्य तरीका उन फूड्स का सेवन करना है जो आपको तृप्ती का अहसास कराएं जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा न हो. ओट्स लीन प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपको उसी तरह से मदद करता है.

कमजोर याददाश्त से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

2) जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी सहित जामुन आपको हेल्दी रखने के लिए विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट देते हैं. जामुन में पानी की मात्रा भी अधिक होती है. इन बेरीज से बनी स्मूदी न केवल आपके स्वाद के लिए सुखद है बल्कि आपके पेट के वजन को कम करने का एक अविश्वसनीय तरीका है. इन फलों में मौजूद फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम आपके पेट को सपाट करने में मदद करते हैं.

3) पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न फाइबर से भरपूर और कैलोरी में आश्चर्यजनक रूप से कम होते हैं और आपको आलू के चिप्स जैसे बाकी स्नैक्स की तुलना में अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं. पॉपकॉर्न में कैलोरी कम होने से ये वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा पॉपकॉर्न एक साबुत अनाज है जो वजन कम करने में एक बेहतरीन सहायक है.

ब्रेकफास्ट में चाहते हेल्दी और टेस्टी खाना तो ट्राई करें तंदूरी पनीर पकौड़ा

4) पनीर

पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम होता है, जो पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करता है. पनीर को अनानास या पपीते जैसे फलों के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिससे एक हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता बन जाता है. पनीर मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और कार्ब्स और फैट में कम होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.