Weight Loss: लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं कराते हैं ये फूड्स, हर टाइम खाने का आदत पर लगेगा विराम

Foods That Make You Feel Full: अपने सामान्य भोजन के समय या कभी-कभी, बीच में भूख लगना सामान्य है, लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है.

Weight Loss: लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं कराते हैं ये फूड्स, हर टाइम खाने का आदत पर लगेगा विराम

जब भी भूख लगती है तो आप अनहेल्दी फूड्स खाते हैं.

Quit The Habit Of Eating All The Time: अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपने खान-पान पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है. हमेशा याद रखें कि आपके भोजन के विकल्प और खाने की आदतें आपके स्वास्थ्य को बनाने और बिगाड़ने में योगदान देती हैं. आपको कितनी बार भूख लगती है? अपने सामान्य भोजन के समय या कभी-कभी, बीच में भूख लगना सामान्य है, लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बार-बार भूख लगती है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है.

आंत, हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है कोम्बुचा, हल्के में न लें, जानिए 8 बड़े फायदे

बहुत बार, लगातार भूख लगने से पता चलता है कि आप पौष्टिक डाइट का सेवन नहीं कर रहे हैं या ऐसा भोजन कर रहे हैं जिसमें प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो आपको अधिक समय तक भरा रखते हैं. इसके अलावा, जब भी भूख लगती है तो आप अनहेल्दी फूड्स खाते हैं. फिर, यह अभ्यास अंततः मोटापे सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ले जाता है. तो, समाधान क्या है? यहां 5 ऐसे फूड्स हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रहने में मदद करेंगे.

लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखते हैं ये फूड्स | These Foods Keep The Stomach Full For A Long Time

1. बादाम

यह ड्राई फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. आपको पता होना चाहिए कि प्रोटीन और फाइबर दोनों ही तृप्ति की भावना को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही, एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम का सेवन भूख को कम करता है और विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड वसा में सुधार करता है.

ग्रीन टी ही नहीं वजन घटाने के लिए इस हरे रंग की ड्रिंक का करें सेवन, तेजी से पिघलेगा फैट

2. नारियल

यह एक बेहतरीन स्नैक है जो भूख को मिटाने में मददगार है. नारियल में मौजूद मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी में कैप्रिक, कैप्रिलिक, कैप्रोइक और लॉरिक एसिड शामिल हैं) शरीर की चर्बी को तेजी से बर्न करने और भूख को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे कैलोरी की मात्रा में सहज कमी आती है.

96hht1vg

Photo Credit: Cottonbro (Pexels)

3. अंकुरित चना

ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपका पेट भरा होने का एहसास कराते हैं. इसके अलावा, क्योंकि प्रोटीन को पचने में अधिक समय लगता है, यह भूख हार्मोन लेवल को कम करता है. चना स्प्राउट्स भी बी-विटामिन से भरपूर होते हैं

क्रिस्पी और क्रंची खाने का कर रहा है मन तो घर पर झटपट बनाएं फ्रेंच फ्राइज, यहां देखें आसान रेसिपी

4. छाछ

यह स्वादिष्ट पेय एक प्रोबायोटिक है जो प्रोटीन से भरे हुए हैं और हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है. छाछ आपकी भूख के लिए भी बेहतरीन है इसलिए कई लोग इसे बेहतर पाचन के लिए पीते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि छाछ की हाई कैल्शियम और प्रोटीन सामग्री भूख और ऊर्जा के सेवन को प्रभावित करती है.

5. अलसी के साथ सब्जियों का रस

यह एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर को अपने आहार में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है. यह आपको तृप्त रखने में मदद करता है और बेहतर आंत स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से काम करता है. एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीजों के साथ कुछ हेल्दी सब्जियों का सेवन करें.

इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें