Kombucha Health Benefits: आंत, हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है कोम्बुचा, हल्के में न लें, जानिए 8 बड़े फायदे

Benefits Of Kombucha: यह एक फिजी खट्टा और मीठा पेय है जो इसके उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है. कोम्बुचा चाय के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में यहां बताया गया है.

Kombucha Health Benefits: आंत, हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है कोम्बुचा, हल्के में न लें, जानिए 8 बड़े फायदे

Kombucha Tea आपके स्वास्थ्य के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

खास बातें

  • कोम्बुचा अन्य फर्मेंटेड फूड्स की तरह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है.
  • यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
  • यह है कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Kombucha: कोम्बुचा एक मीठा, फर्मेंटेड ड्रिंक है जिसे कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. यहां त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए कोम्बुचा के टॉप बेनिफिट्स हैं जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. कोम्बुचा की उत्पत्ति पूर्वोत्तर चीन में हुई थी, और इसका नाम एक प्रसिद्ध कोरियाई चिकित्सक डॉ. कोम्बू से लिया गया था, लेकिन, कोम्बुचा क्या है? यह एक फिजी खट्टा और मीठा पेय है जो इसके उपचार गुणों के लिए बेशकीमती है. कोम्बुचा चाय के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में यहां बताया गया है.

ग्रीन टी ही नहीं वजन घटाने के लिए इस हरे रंग की ड्रिंक का करें सेवन, तेजी से पिघलेगा फैट

कोम्बुचा ड्रिंक क्या है? (What Is Kombucha Drink?)

कोम्बुचा एक फर्मेंटेड पेय है जो मीठा और फिजी होता है. यह खमीर, चाय, बैक्टीरिया और चीनी से बनाया जाता है. किण्वन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मिश्रण को कुछ समय के लिए अलग रखा जाता है और उस समय के दौरान कोम्बुचा पेय में स्वस्थ बैक्टीरिया और एसिड बनते हैं. एक बार किण्वन पूरा हो जाने पर यह कार्बोनेटेड हो जाता है, यही कारण है कि कोम्बुचा पेय फिजी होता है. कोम्बुचा में बैक्टीरिया में लैक्टिक-एसिड बैक्टीरिया होते हैं जो प्रोबायोटिक के रूप में काम करते हैं, यही वजह है कि इसे एक हेल्दी ड्रिंक के रूप में जाना जाता है.

कोम्बुचा के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Kombucha

1. आंत के लिए फायदेमंद

कोम्बुचा अन्य फर्मेंटेड फूड्स की तरह प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. प्रोबायोटिक बैक्टीरिया वाले फूड्स आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और शरीर में सूक्ष्मजीवों का निर्माण करते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से प्रोबायोटिक्स से भरपूर आहार खाने से डायरिया, सूजन आंत्र रोग (आईबीडी), और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी स्थितियों से पीड़ित लोगों को मदद मिल सकती है.

क्रिस्पी और क्रंची खाने का कर रहा है मन तो घर पर झटपट बनाएं फ्रेंच फ्राइज, यहां देखें आसान रेसिपी

2. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

कोम्बुचा के सबसे आश्चर्यजनक लाभों में से एक यह है कि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट प्राकृतिक अणु होते हैं जो प्रभावी रूप से मुक्त कणों से लड़ते हैं और कई तीव्र और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. नियमित रूप से कोम्बुचा पीने से आपको एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है.

3. वजन घटाने में सहायता कर सकता है

कोम्बुचा के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह कोई चमत्कारिक वजन घटाने वाला पेय नहीं है जो आपको रातों-रात वजन कम कर सकता है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इस पेय को अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं.

इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

4. दिल की समस्याओं के जोखिम को कम करता है

दिल की बीमारियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और अब यह युवा वयस्कों को भी प्रभावित करने लगी है. दिल की समस्याओं के दो महत्वपूर्ण मार्कर हैं, "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल, जिसे एचडीएल भी कहा जाता है, और "खराब" कोलेस्ट्रॉल, जिसे एलडीएल के रूप में जाना जाता है. शोध बताते हैं कि कोम्बुचा शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय की समस्याओं को रोका जा सकता है.

ria1074g

5. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

अवसाद और प्रोबायोटिक्स का एक लिंक हो सकता है और कोम्बुचा एक प्रोबायोटिक से भरपूर भोजन है. यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

अवसाद और सूजन साथ-साथ चलते हैं, इसलिए सूजन-रोधी फूड्स और पेय पदार्थों से भरपूर डाइट लेने से लोगों को अपने मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने में मदद मिल सकती है. कोम्बुचा चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

6. कब्ज को दूर करने में मददगार

प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. यही वजह है कि लोग कोम्बुचा चाय पीना पसंद करते हैं और अपने पाचन में सुधार करते हैं. कोम्बुचा चाय के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को संतुलित करता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है.

7. सूजन को कम करने में मददगार

पुरानी सूजन से जोड़ों में दर्द, एलर्जी, आंत की समस्याएं, सांस की समस्या, हृदय रोग आदि हो सकते हैं. कोम्बुचा किसी बीमारी का इलाज नहीं करता है, लेकिन इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

8. आपके लीवर के लिए अच्छा है

कोम्बुचा में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करते हैं और अणुओं से लड़ते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. शोध के अनुसार, कोम्बुचा चाय का सेवन पशुओं के लीवर को खराब होने से बचाने में मदद कर सकता है. इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि कोम्बुचा मनुष्यों में भी लीवर की रक्षा करता है, लेकिन चूंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, इसलिए इसका सेवन लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.