Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

Soaked Raisins Benefits: किशमिश एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. किशमिश को कई व्यंजन में स्वाद और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

Soaked Raisins Benefits: भीगी किशमिश के सेवन से खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • भीगी किशमिश आयरन का अच्छा सोर्स है.
  • भीगी किशमिश में फाइबर होता है.
  • भीगी किशमिश से इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

Soaked Raisins Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. किशमिश एक ऐसा ही ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. किशमिश को कई व्यंजन में स्वाद और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप भीगी किशमिश खाने के फायदे जानते हैं. जी हां भीगी किशमिश (Raisins Health Benefits) आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम और फाइबर से भरपूर होती हैं. रोजाना भीगी किशमिश के सेवन से खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं भीगी किशमिश का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. 

इन फायदों से भरी है भीगी किशमिश, रोजाना खाने से मिलते हैं ये फायदे-

1. इम्यूनिटी-

रोजाना सुबह काली पेट भीगी किशमिश खाने से इम्यूनिटी को मजबूत और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिल सकती है. किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Kali Mirch Ke Fayde: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

5i9nnhl

किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. एनीमिया-

अगर आप एनीमिया के शिकार हैं तो आपके लिए भीगी किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि किशमिश आयरन का अच्छा सोर्स है. रोजाना सुबह खाली पेट भीगी किशमिश खाने से आरयन की कमी को दूर कर सकते हैं.

Insulin Plant Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

3. वजन बढ़ाने-

अगर आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं तो आपके लिए भीगी किशमिश फायदेमंद हो सकती है. रोजाना भीगी किशमिश के सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4. हड्डियों-

किशमिश को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है. रोजाना भीगी किशमिश के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

6 Reasons To Eat Banana: क्यों खाना चाहिए रोजाना केला, यहां जानें 6 अद्भुत लाभ

5. पाचन-

अगर आप पेट संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं तो किशमिश का पानी और भीगी किशमिश आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. किशमिश फाइबर का अच्छा सोर्स है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.