विज्ञापन
This Article is From Aug 22, 2022

French Fries Recipe: क्रिस्पी और क्रंची खाने का कर रहा है मन तो घर पर झटपट बनाएं फ्रेंच फ्राइज, यहां देखें आसान रेसिपी

French Fries Recipe: फ्रेंच फ्राइज बनाने में बहुत ही कम इनग्रेडिएंट्स की जरूरत होती है और बहुत ही झटपट तरीके से इसे बनाया जा सकता है. नमक और चाट मसाला डालकर आप फ्रेंच फ्राइस के स्वाद में चार चांद लगा सकते हैं.

French Fries Recipe: क्रिस्पी और क्रंची खाने का कर रहा है मन तो घर पर झटपट बनाएं फ्रेंच फ्राइज, यहां देखें आसान रेसिपी
French Fries Recipe: क्रिस्पी और क्रंची फ्रेंच फ्राइज बनाने की रेसिपी.

बड़े हों या बच्चे, आलू का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. घर से बाहर निकलते ही बच्चे फ्रेंच फ्राइज़ खाने की ज़िद पकड़ लेते हैं. सिर्फ बच्चे ही नहीं बड़े भी फ्रेंच फ्राइज़ को बड़े ही चाव से खाते हैं. ऐसे में जरूरी नहीं कि हर बार आप बाहर ही फ्रेंच फ्राइज़ ट्राई करें. आप फ्रेंच फ्राइज़ को घर पर भी बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. फ्रेंच फ्राइज बनाने में बहुत ही कम इनग्रेडिएंट्स की जरूरत होती है और बहुत ही झटपट  तरीके से इसे बनाया जा सकता है. नमक और चाट मसाला डालकर आप फ्रेंच फ्राइस के स्वाद में चार चांद लगा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं घर पर फ्रेंच फ्राइज बनाने की है शानदार रेसिपी.

फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के इंग्रेडिएंट्स- 

Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

  • 500  ग्राम  आलू
  • 2  कप-  रिफाइंड  तेल
  • आवश्यकता  अनुसार-  नमक

गार्निश करने के लिए- 

  • 3  चुटकी  काली  मिर्च

फ्रेंच फ्राइज़ बनाने की रेसिपी-

Kali Mirch Ke Fayde: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

htk2pcio
  • इस आसान रेसिपी को तैयार करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आलू सही शेप और साइज़ में कटे हुए हों. आलू न तो ज्यादा मोटे और न ही बहुत पतले. ट्रिक ये है कि पहले आलू को काट लें और फिर उन्हें लंबाई में काटें. एक ही शेप में फ्रेंच फ्राइज काटने के लिए आप फ्राइज़ कटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अब, आलू को पानी में डालकर तब तक धो लें जब तक वे पूरी तरह से साफ न हो जाएं, अब छिले हुए आलू को 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी की कटोरी में रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आलू को पानी में डालकर रखें नहीं तो ये काले पड़ जाएंगे..
  • अब एक डीप पैन लेकर उसमें तेल गरम करें. एक बार धुंआ दिखने लगे तो फ्लेम कम कर दें. अब, आलू को डीप फ्राई करें. फ्राई करते वक्त आंच धीमी रखें. जब आप इसे धीमी आंच में फ्राई करेंगे तो फ्रेंच फ्राइज़ कुरकुरे हो जाएंगे और उनका कलर भी बना रहेगा.
  • फ्रेंच फ्राइस को फ्राई करने के बाद ठंडा होने दें और फिर एक्सेस ऑयल निकालने के लिए टीश्यू पेपर में रख दें. अब फ्रेंच फ्राइज़ पर नमक और काली मिर्च छिड़कें और अच्छी तरह से मिला लें. टोमैटो केचप के साथ इस गरमागरम फ्रेंच फ्राइज़ को सर्व करें. आप चाहें तो इन्हें  बर्गर या कटलेट के साथ भी सर्व कर सकते हैं. 

इम्पोर्टेंट टिप्स-

Insulin Plant Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण से कम नहीं इस पौधे की पत्तियां, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

  1. परफेक्ट  फ्रेंच  फ्राइज़  बनाने  के  लिए, आलू को ठंडे पानी में  20-30  मिनट के लिए डाल कर रखें.
  2. कुरकुरे  फ्राई  बनाने  के  लिये  भीगे हुए आलू को टिश्यू पेपर में रखकर दो से तीन बार सुखा लें और  फिर  तलें.
  3. जब आप ज्यादा फ्रेंच फ्राइज़ बना रहे हों तो किसी को सर्व करने से पहले आधा फ्राई करके रख दें. जब सर्व करना हो तो दूसरी बार आधा फ्राई करें. इससे आपके फ्रेंच फ्राइज़ क्रंची और क्रिस्पी बनेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना
French Fries Recipe: क्रिस्पी और क्रंची खाने का कर रहा है मन तो घर पर झटपट बनाएं फ्रेंच फ्राइज, यहां देखें आसान रेसिपी
Shardiya Navratri 2024 4th Day :  नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्माण्डा की पूजा, जानिए दुर्गा के चौथे स्वरूप के बारे में, किन चीजों का लगाएं भोग?
Next Article
Shardiya Navratri 2024 4th Day :  नवरात्रि के चौथे दिन होती है मां कुष्माण्डा की पूजा, जानिए दुर्गा के चौथे स्वरूप के बारे में, किन चीजों का लगाएं भोग?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com