Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)

रोटी भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय लोग दिन में कम से कम दो बार रोटी खाते हैं.

Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट  बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)

खास बातें

  • डिटॉक्स रोटी आटा और सब्जी का कॉम्बिनेशन है.
  • इसे किसी भी मौसमी सब्जी का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है.
  • डिटॉक्स रोटी बनाना बहुत ही आसान है.

रोटी भारतीय आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय लोग दिन में कम से कम दो बार रोटी खाते हैं. रोटी भले ही सेहत के लिए अनहेल्दी न हो लेकिन जब आप वेट लॉस जर्नी पर हों तो छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. लेकिन सिर्फ इसलिए कि कुछ अनहेल्दी नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि वह स्वस्थ नहीं हो सकता! इसी बीच हमें डिटॉक्स रोटी मिली. डिटॉक्स रोटी का लक्ष्य दैनिक खपत वाले भोजन के हिस्से को कम किए बिना किसी के आटे का सेवन कम करने में मदद करना है.

डिटॉक्स रोटी आटा और सब्जी का कॉम्बिनेशन है. ऐसा करने से जब आप एक डिटॉक्स रोटी खा रहे होते हैं तो आप आधी रोटी के बराबर कैलोरी का सेवन कर रहे होते हैं. डिटॉक्स रोटी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे किसी भी मौसमी सब्जी का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है. आप उपलब्धता के अनुसार और शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत के अनुसार सब्जी का चयन कर सकते हैं. डिटॉक्स रोटी खाने से पोर्शन कंट्रोल और कैलोरी की मात्रा से निपटने में मदद मिलती है.

nebmo9pg

Breakfast Special Sabudana Vada: मेदू वड़ा की जगह इस बार ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी साबुदाना वड़ा- Recipe Inside

Weight Loss: लौकी की रोटी कैसे बनाएं

डिटॉक्स रोटी बनाना बहुत ही आसान है. आपको अपने आटे और अपनी पसंद की सब्जी का 1:1 अनुपात लेने की जरूरत है. आपको दो सामग्रियों को मिलाना है और बस आटा गूंधना है. फिर उस सब्जी के आटे से रोटियां बना लें. लौकी गर्मी के मौसम की सब्जी है. नमी से भरपूर लौकी आपके शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद करती है. लौकी की रोटी बनाने के लिए एक कप प्यूरी की हुई लौकी और एक कप आटा लें. लौकी को आप ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना सकते हैं. दोनों की मदद से आटा गूंथ लें. क्योंकि लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आपको सामान्य आटे में पानी डालने की भी जरूरत नहीं होगी.

लौकी रोटी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hariyali Teej 2021: तीज के मौके पर इस बार स्वीट कचौरी बनाकर सबको दें एक स्पेशल ट्रीट- Video Inside