घटने लगेगा फूला हुआ पेट, पूरी बॉडी से पिघलने लगेगा एक्स्ट्रा फैट, बस ब्रेकफास्ट में खाना शुरू करें ये 5 चीजें

Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो कई ऐसे हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं जो न सिर्फ आपको फिट और फाइन रखेंगे बल्कि आपकी वेट लॉस की जर्नी को भी आसान बना देंगे.

घटने लगेगा फूला हुआ पेट, पूरी बॉडी से पिघलने लगेगा एक्स्ट्रा फैट, बस ब्रेकफास्ट में खाना शुरू करें ये 5 चीजें

Weight Loss: हेल्दी और वेट लॉस फ्रेंडली ब्रेकफास्ट फुल बॉडी फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss: वजन कम करना कभी भी आसान नहीं होता है. लगातार वॉक करने या डाइटिंग करने से भी कई बार यह समस्या हल नहीं होती. बहुत बार ऐसा होता है कि थोड़ा वजन कम होता है और कुछ ही दिनों में फिर बढ़ जाता है. वेट लॉस के मामले लंबे समय वाले रिजल्ट के लिए कुछ हेल्दी हैबिट्स अपनाने जरूरी हैं. इसमें एक फायदा देने वाली हैबिट है सही ब्रेकफास्ट का चयन. लो कार्ब वाले हेल्दी ब्रेकफास्ट वेट कम करने में काफी मदद कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि आपको बेस्वाद फीके नाश्ते से काम चलाना पड़ेगा. कई ऐसे हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं जो न सिर्फ आपको फिट और फाइन रखेंगे बल्कि आपकी वेट लॉस की जर्नी को भी आसान बना देंगे.

वेट लॉस में मददगार हेल्दी ब्रेकफास्ट | Healthy breakfast helpful in weight loss

1. मूंग दाल का चीला

मूंग की दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. मूंग दाल का चीला मूंग की दाल के पेस्ट से कम तेल में तैयार किया जाता है. इसमें फीलिंग के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाली हरी सब्जियों और पनीर के कारण यह और भी हेल्दी हो जाता है.

टमाटर के बीज खाने चाहिए या नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे और नुकसान

2. ओट्स इडली (Oats Idli)

इडली को ब्रेकफास्ट के लिए काफी पोषक और अच्छा माना जाता है. ओट्स की इडली और भी ज्यादा पौष्टिक होती है. इसमें टेस्ट और न्यूट्रिशन का कॉम्बिनेशन बन जाता है, जो इसे कम्प्लीट ब्रेकफास्ट बनाता है.

3k223j5

Photo Credit: iStock

3. मिक्स्ड दाल डोसा (Mixed Dal Dosa)

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन को शामिल करने का दिलचस्प तरीका है मिक्स्ड दाल डोसा. कई प्रकार के दालों के कारण यह उरद और चावल के डोसे से ज्यादा पौष्टिक और टेस्टी होता है. दालों को मिलाने से उनकी गुणवत्ता बढ़ जाती है.

4. सूजी टमाटर उपमा (Sooji Tomato Upma)

उपमा साउथ इंडिया का सबसे प्रसिद्ध ब्रेकफास्ट है. टमाटर के साथ इसे मजेदार ट्विस्ट देने से इसमें टेस्ट और न्यूट्रिशन दोनों बढ़ जाते हैं. वजन कम करने वालों के लिए यह सबसे बेहतर ब्रेकफास्ट साबित हो सकता है. ताजी हरी सब्जियों के साथ इसे और मजेदार बनाया जा सकता है.

डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

5. ऑमलेट या पोच 

अंडे को बेहतरीन ब्रेकफास्ट माना जाता है. प्रोटीन से भरपूर अंडे आपको लंबे समय तक फुल होने का अहसास देते हैं. अंडे को नाश्ते में ऑमलेट, पोच या भुर्जी के रूप में लिया जा सकता है. ऑमलेट, पोच या भुर्जी में हरी सब्जियों को डाला जा सकता है जबकि पोच को बगैर ऑयल के तैयार किया जा सकता है.

सोया चाप स्टिक घर में बनाने की विधि | How To Make Soya Chaap at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.