विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2023

डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

Diabetes Diet: मखाना कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या मखाना ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है? यहां जानिए क्या है सच.

डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल
Makhana is a common Indian snack that is now being called a superfood

Makhana khane ke fayde: मखाने में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका मतलब यह है कि इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल अचानक नहीं बल्कि धीरे-धीरे बढ़ता है. अगर डेली लो जीआई वाले फूड्स खाये जाएं तो डायबिटीज रोगियों के लिए ये खासकर से सहायक माने जाते हैं. मखाने में कैलोरी कम होती है, लेकिन यह अच्छी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन देता है. ये तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और अनहेल्दी खाने की क्रेविंग दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसलिए ये वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाने के लिए एकदम सही हैं. मोटापा और डायबिटीज आपस में जुड़े हुए हैं. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल करना और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना साथ-साथ चल सकता है.

तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट

मखाना में सोडियम की मात्रा कम होती है. यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि उन्हें अक्सर सोडियम का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मखाने में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं. ये न सिर्फ डायबिटीज में मददगार साबित हो सकते हैं बल्कि हमारी ऑलओवर हेल्थ में भी मदद करते हैं.

डायबिटीज में मखाने का सेवन कैसे करें? | How to consume Makhana in diabetes?

1gkt3ns

Diabetes Diet: मखाना फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है. 

1. घर पर बनाएं भुने मखाने

बेहतरीन फायदा लेने के लिए मखाने को सादा खाना ही सबसे अच्छा है. पहले से पैक किए गए मखाने में एक्स्ट्रा सोडियम, अनहेल्दी फैट और अन्य यौगिक होते हैं जो हेल्थ के लिए खराब हो सकते हैं. इसलिए उन्हें घर पर ही मसालेदार बनाना सबसे अच्छा है. आप इन्हें ऑलिव ऑयल या घी में भून सकते हैं और थोड़ा सा मसाला देने के लिए इसमें थोड़ा जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर आदि मिला सकते हैं.

आम और लीची के शौकीन हैं तो आपको जरूर पसंद आएगी शेफ पंकज की ये खास स्वीट रेसिपी, बनाना भी है सुपर ईजी

9kmms1go

घर का बना भुना हुआ मखाना एक स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट है. Photo Credit: iStock

2. डोसा बैटर बनाने के लिए मखाने का इस्तेमाल करें

मखाना को डाइट में शामिल करने का ये एक अनोखा तरीका है. किसने कहा कि डोसा बैटर केवल चावल और दाल से ही बनाया जा सकता है? मखाने को सूजी (रवा/सूजी) के साथ मिलाकर एक चिकना सफेद घोल बनाया जा सकता है. इसकी बनावट को बेहतर बनाने के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में पोहा भी मिलाया जाता है. आप इस मखाना डोसा का स्वाद किसी अन्य मखाना डोसा की तरह सांबर या चटनी के साथ ले सकते हैं.

इस तरह करेंगे जीरे का सेवन तो Cholesterol कंट्रोल करना होगा आसान, पाचन में आएगी तेजी और जवां दिखेगी स्किन

hq5sbl9o

अलग तरह का डोसा बैटर बनाने के लिए मखाने का इस्तेमाल करें.

3. अपने मिल्कशेक में मखाना मिलाएं

पोषक तत्वों से भरपूर इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको बस सूखे भुने हुए मखाने को दूध, नट्स और अपनी पसंद के मिक्स बीजों के साथ मिलाना है. आप इसमें ओट्स या सेब जैसे फल भी मिला सकते हैं. मिल्कशेक को मीठा करने के लिए आप थोड़ा सा ऑर्गेनिक शहद, गुड़ या खजूर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन प्रोसेस्ड शुगर से दूर रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com