टमाटर के बीज खाने चाहिए या नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे और नुकसान

Tomato Seeds: बहुत से लोगों को ये जानकारी नहीं होती है के टमाटर के बीजों का सेवन करना चाहिए या नहीं. यहां हम बता रहे हैं टमाटर के बीज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में सब कुछ.

टमाटर के बीज खाने चाहिए या नहीं, जानिए क्या होते हैं फायदे और नुकसान

Tomato Seeds: टमाटर के बीजों में बहुत से न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

इंडियन खाने में टमाटर का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में होता है. चाहे ग्रेवी बनानी हो या सलाद हर एक चीज में टमाटर जरूर एड होता है. हम डेली सब्जी और दाल बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल करते हैं. टमाटर न सिर्फ खाने के स्वाद और रंगत को बढ़ावा देते हैं बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन जब बात टमाटर के बीजों की आती है तो बहुत से लोगों को ये जानकारी नहीं होती है के टमाटर के बीजों का सेवन करना चाहिए या नहीं. यहां हम बता रहे हैं टमाटर के बीज खाने के फायदे और नुकसान के बारे में सब कुछ.

क्या टमाटर के बीज खाने लायक हैं?

हां, वे खाने लायक होते हैं, लेकिन केवल अगर आप चाहें. वे जहरीले नहीं हैं और वे आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन वे खासतौर से स्वादिष्ट या पौष्टिक भी नहीं हैं. वे बेस्वाद होते हैं और इन्हें चबाना बेहद कठिन होता है. इसलिए ज्यादातर लोगों को इन्हें खाना पसंद नहीं होता है. ये बीज फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं.

डायबिटीज रोगी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना को इन 3 तरीकों से डाइट में कर सकते हैं शामिल

टमाटर के बीजों की न्यूट्रिशनल वैल्यू | Nutritional Value of Tomato Seeds

वे डायटरी फाइबर, प्रोटीन और मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत हैं. इनमें कुछ विटामिन भी होते हैं जैसे विटामिन सी और विटामिन के शामिल हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन बीजों का सेवन अक्सर छोटी मात्रा में किया जाना ही सही रहता है.

mh60h9ho

Photo Credit: istock

टमाटर के बीज क्यों खाएं? | Why eat tomato seeds?

इन बीजों में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं. टमाटर के बीज खाने का सबसे अच्छा हिस्सा है इन्हें किसी भी डिश में एड करना आसान है.

तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट

टमाटर के बीज खाने के नुकसान | Disadvantages of eating tomato seeds

माना जाता है कि टमाटर के बीजों में विषाक्त पदार्थ या लेक्टिन जैसे हानिकारक पदार्थ की संभावना हो सकती है. कुछ लोग इनके बारे में परेशान हो सकते हैं. हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये बीज किसी भी तरह से हानिकारक हैं. लब्बोलुआब यह है कि टमाटर के बीज का सेवन आपकी डाइट में पोषण एड करने का एक शानदार तरीका है.

क्रीमी पालक सूप रेसिपी | How To Make Creamy Palak Soup

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.