विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

परिवार में है किसी को डायबिटीज, तो उन्हें काया पलट करने वाले इन 5 टिप्स के बारे में बताएं, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Tips For Diabetes: अगर आपके परिवार में किसी को डायबिटीज की समस्या है तो तो बीमारी से बचने के लिए इन 5 निवारक उपायों को फॉलो करें.

Read Time: 4 mins
परिवार में है किसी को डायबिटीज, तो उन्हें काया पलट करने वाले इन 5 टिप्स के बारे में बताएं, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Diabetes Diet: हेल्दी डाइट से डायबिटीज को रोका जा सकता है.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज के बढ़ते मामलों को देखते हुए हमें अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए. कुछ लोगों के लिए अगर उनका पारिवारिक इतिहास लंबा है, तो "डायबिटीज" शब्द पीढ़ियों तक गूंजता रहता है. मधुमेह का कारण काफी हद तक अनहेल्दी लाइफस्टाइल है, लेकिन कई बार जीन भी इसमें भूमिका निभाते हैं. अगर आपके परिवार में डायबिटीज रोगी है, तो बीमारी से बचने के लिए निवारक उपाय करना बहुत जरूरी है. ये अब आम सवाल बनता जा रहा है कि डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें? यहां हम 5 ऐसे तरीके बारे में जिनकी मदद से आप डायबिटीज को जल्दी ही काबू कर सकते हैं.

आप डायबिटीज को कैसे रोक सकते हैं? | How can you prevent diabetes? 

1. प्रोटीन लें

हर दिन बॉडी वेट के पर किलोग्राम कम से कम 1 ग्राम प्रोटीन लेने का टारगेट रखें. यह पोषक तत्व पावरहाउस न केवल आपकी मसल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है, बल्कि क्रेविंग को रोककर आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में बढ़े यूरिक एसिड को करना है खत्म तो खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Uric Acid

2. कार्ब्स ध्यान से खाएं

अपने खाने में केवल कार्ब्स लेने से बचें. इसके बजाय, उन्हें प्रोटीन, सब्जियों, फलियां और हेल्दी फैट के साथ मिलाएं, ताकि आप कार्ब्स का ज्यादा सेवन न करें. यह ब्लड फ्लो में ग्लूकोज की धीमी गति से रिलीज करता है, जिससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

3. एसीवी मदद करता है

सेब साइडर सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है. कार्ब वाला खाना खाने से 30 मिनट पहले इस एसीवी का एक बड़ा चम्मच पानी के साथ लें. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद करता है, जिससे हमारे शरीर के लिए भोजन के बाद शुगर लेवल को मैनेज करना आसान होता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में मांस से ज्यादा दिखती हैं हड्डियां तो आज से ही नाश्ते में खाएं ये चीज, तेजी से बढ़ेगा वजन, भर जाएगा शरीर

4. भोजन के बीच गेप रखें

हर खाने के बीच 4-5 घंटे का अंतर रखें और रात के खाने के बाद स्नैकिंग करने की इच्छा को रोकें. यह फास्टिंग पीरियड हमारे शरीर को ग्लूकोज को प्रोसेस्ड करता है और स्पाइक्स को रोकती है.

5. एक्सरसाइज

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी न केवल हमें वजन कम करने और अच्छी काया पाने में मदद करती है; बल्कि यह डायबटीज की रोकथाम में भी भूमिका निभाता है. ऐसी एक्टिविटीज करें जो आपकी मसल्स को मजबूत करती हैं, चाहे वह डांस क्लास हो, तेज चलना हो या वजन उठाना हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
परिवार में है किसी को डायबिटीज, तो उन्हें काया पलट करने वाले इन 5 टिप्स के बारे में बताएं, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Next Article
आप भी मजे से खाते हैं तरबूज और खरबूज तो ध्यान रखें ये बातें, वरना पहुंच सकते हैं अस्पताल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;