अगर खाना है ऑयल फ्री पकौड़ा तो ट्राई करें ये कमाल का तरीका

How To Reduce Oil From Pakora: अगर आप भी पकौड़े खाने के शौकीन लेकिन ज्यादा ऑयली होने की वजह से उनको चाहते हुए भी नहीं खा पाते हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपके पकौड़े कम ऑयली और क्रिस्पी बनेंगे.

अगर खाना है ऑयल फ्री पकौड़ा तो ट्राई करें ये कमाल का तरीका

इस ट्रिक से कम ऑयली बनेंगे पकौड़े.

खास बातें

  • क्या आपके भी पकौड़े बहुत ऑयली बनते हैं.
  • जानिएं ऐसा क्यों होता है.
  • इन टिप्स से आपके भी पकौड़े बनेंगे कम ऑयली.

चाय की चुस्की और उसके साथ कोई नमकीन सा स्नैक आपकी चाय के स्वाद को और बढ़ा देता है. हम में से ज्यादातर लोग चाय के दीवाने होते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाय के साथ खाने वाले स्नैक्स पर ज्यादा ध्यान देते हैं. वैसे तो चाय के साथ आप कई चीजों को खा सकते हैं लेकिन पकौड़ों की बात ही कुछ और होती है. ब्रेड पकौड़े, पनीर पकौडे, आलू के पकौड़े और प्याज के पकौड़े से लेकर आप कई तरह के पकौड़ों को चाय के साथ उनका मजा ले सकते हैं. खासतौर से सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम पकौड़े आपको आराम पहुंचाते हैं क्योंकि ये स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन एक चीज जो हमें इन टेस्टी पकौड़ों से दूर कर सकती है वह ये कि यह बहुत ज्यादा ऑयली होते हैं. हम में से कुछ लोग इसका तेल हटाने के लिए टिशू पेपर का उपयोग करते हैं. लेकिन इससे तेल पूरी तरह से नहीं निकलता है.  इस वजह से कई लोग चाहते हुए भी इनको नहीं खा पाते हैं. अब सवाल यह उठता है कि तेल में फ्राई होने वाले पकौड़ो को कम ऑयली कैसे बनाया जाए कि वो बिना ज्यादा तेल सोखे कुरकुरे बनें? आपके पकौड़ों में ज्यादा तेल इन 5 वजहों से होता है:

भारतीय जायके की फैली महक, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सैंडविच में 'वड़ा पाव' शामिल

इन 5 वजहों से आपके पकौड़े होते हैं ज्यादा ऑयली । 5 Reasons Why Your Pakoras Are Too Oily + Easy Solutions

1. गलती: आपका तेल ज्यादा गर्म नहीं हुआ है

उपाय: मीडियम आंच पर फ्राई करें पकौड़े

अगर आप एकदम क्रिस्पी और नॉन-ग्रीसी पकौड़े चाहते हैं तो आपको तेल के तापमान पर ध्यान देना होगा. यदि आप अपने पकौड़े तलना शुरू करते हैं जब तेल पर्याप्त गरम नहीं होता है, तो आप देखेंगे कि वो पकते समय ज्यादा तेल सोखते हैं. इसी के साथ ध्यान रखें कि आप बहुत तेज आंच पर भी पकौड़ों को न फ्राई करें: यदि आप अपने तेल को अत्यधिक गर्म करते हैं, तो इससे पकौड़े जल सकते हैं. इसलिए तेल को मीडियम गर्म ही रखें.

2. गलती: आपका बैटर बहुत गाढ़ा है.

उपाय: इसे हल्का सा फेंट लें.

अधिकांश पकौड़े बेसन के मसाले के घोल में डुबाकर बनाए जाते हैं. अगर यह बैटर बहुत गाढ़ा है तो इससे पकौड़े तेल ज्यादा सोखते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप बैटर की कंसिस्टेंसी को हल्का रखें और इसके लिए आप इसे मिलाने के लिए एक व्हिस्क का इस्तेमाल करें इससे बैटर में छोटे बुलबुले बनेंगे. इसके अलावा आप इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं. इस तरह का हवादार बैटर ब्रेड या सब्जियों के चारों ओर एक पतली परत बनाता है, जिससे ज्यादा तेल सोखने की संभावना को कम किया जा सकता है.

20 सेकंड में ढूंठ लिया असल Snickers, तो समझ लो कि आप हो असली हंगर

3. गलती: आपका बैटर बहुत पतला है

उपाय: थोड़ा बेसन और तेल की कुछ बूंदे डालकर मिक्स करें

ज्यादातर लोग पकौड़े के घोल की सामग्री को एक साथ बांधने के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप पानी बहुत ज्यादा डालते हैं तो इससे घोल पतला बनता है और पकौड़े पर इसकी सही कोटिंग नहीं हो पाती है, जिस वजह से वो ऑयली हो जाते हैं. अगर आपका बैटर पतला हो गया है तो आप इसमें और बेसन डालकर बैटर को गाढ़ा करें. कुछ लोग पकौड़े तलने से पहले कढ़ाई के तेल में एक चुटकी नमक मिलाने की भी सलाह देते हैं.

समंदर में खो गया आदमी, 24 दिनों तक कैचअप खाकर जिंदा रहने का किया दावा, तो कैचअप कंपनी ने ले लिया ऐसा एक्शन...

4. गलती: आप तलने के लिए गलत बर्तन का इस्तेमाल कर रही हैं

उपाय: मोटे तले की कढ़ाई का ही इस्तेमाल करें

तलने से पहले अपनी कढ़ाई को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि पकौड़े तलने के लिए आप जिस बर्तन का उपयोग करते हैं उसका तल मोटा हो, क्योंकि यह तेल के तापमान को स्थिर रखने में मदद करता है. 

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

2n2esbv
Photo Credit: iStock

5. गलती: आपके पास पर्याप्त तेल नहीं है

उपाय: पकौड़ों को शैलो फ्राई करें

अगर आपकी कढ़ाई में तेल कम है तो आप कढ़ाई में तेल डालने के बाद ही पकौड़ों को फ्राई करें, क्योंकि आपको लगता है कि डीप फ्राई करने के लिए तेल खत्म हो रहा है, तो आप एक बार में सारे पकोड़े कढ़ाई में डाल देते हैं लेकिन ऐसा करने पर पकौड़े आपस में चिपक सकते हैं और उनकी परत उतर सकती है. इससे ब्रेड/सब्जी की फिलिंग ज्यादा तेल सोख लेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप पकौड़े खाना चाहते हैं लेकिन ज्यादा तेल होने की वजह से उनसे दूरी बनाएं हुए हैं तो आप एयर फ्रायर या फिर ओवन में इन्हें बेक कर सकते हैं. लेकिन अगर आप तेल में फ्राई कर के ही उनको खाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए ये हैक्स आपके काम आ सकते हैं.