Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के नौ दिनों में माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना होती है. इस वर्ष पूजा का शुभ मुहूर्त ( Chitra Navratri 2023 Shubh Muhurat) सुबह नौ बजकर 18 मिनट तक  रहेगा. इसके बाद ब्रह्म योग शुरू हो जाएगा. यह नौ बजकर 19 मिनट से अगले दिन सुबह 6 बजे तक रहेगा...

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

Chaitra Navratri 2023: व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग फलाहार ही खाते हैं.

Chaitra Navratri Vrat Recipes In Hindi: नवरात्रि के पर्व की शुरूआत इस वर्ष 22 मार्च 2023, (Chaitra Navratri 2023) मंगलवार से हो रही है जो 30 मार्च 2023 तक रहेगा. 30 मार्च को पूरे देश में रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा. चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के नौ दिनों में माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना होती है. इस वर्ष पूजा का शुभ मुहूर्त ( Chitra Navratri 2023 Shubh Muhurat) सुबह नौ बजकर 18 मिनट तक  रहेगा. इसके बाद ब्रह्म योग शुरू हो जाएगा. यह नौ बजकर 19 मिनट से अगले दिन सुबह 6 बजे तक रहेगा.

भक्तगण 9 दिनों तक माता का व्रत रखते हैं और सच्चे मन से उनकी आराधना करते हैं. इन दिनों घरों पर घटस्थापना भी होती है और अखण्ड ज्योति भी जलाई जाती है जो 9 दिनों तक जलती रहती है. अष्टमी और नवमी के दिन कन्याओं को भोज कराया जाता है और उन्हें प्रसाद के रूर में हलवा, पूरी और चना  खिलाया जाता है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार की चैत्र नवरात्रि के पहले तीन दिन कुछ विशेष योग बन रहे हैं जो सभी भक्तजनों के लिए लाभदायी साबित होंगे. नवरात्रि के नौ दोनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दौरान प्याज, लहसुन, मांस, मदिरा जैसी चीजों के सेवन की सख्त मनाही होती है. अगर आप भी इस नवरात्रि 9 दिनों के व्रत रख रहे हैं तो आप व्रत में बनने वाली इन रेसिपी को खा सकते हैं. 

व्रत में खाई जाने वाली रेसिपीज- Navratri Vrat Friendly Recipes:

साबूदाना खीर 

नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाए जाने वाली एक चीज जो है वो है साबूदाना. साबूदाना की दूध में डालकर पकाया जाता है और फिर इसमें शक्कर मिलाई जाती है. आप अपने हिसाब से इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं.

साबूदाना खिचड़ी

व्रत के दौरान आप साबूदाना खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. साबूदाने को पानी में 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. फिर जीरे, हरी मिर्च और मूंगफली दानें डालकर टेस्टी खिचड़ी बनाएं.

Chaitra Navratri 2023: इस दिन से शुरू होंगी चैत्र नवरात्र, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और रेसिपीज 

कुट्टू आटे की पूरी

नवरात्रि व्रत के दौरान लोग कुट्टू के आटे का सेवन भी करते हैं. इस आटे को आप आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं. कई लोग इसकी कचौड़ी बनाकर भी खाते हैं. अगर आप आलू की सब्जी के साथ पूरी को नहीं खाना चाहते तो आप दही के साथ भी खा सकते हैं. 

व्रतवाले दही आलू

नवरात्रि व्रत के दौरान व्रत वाले दही आलू भी लोग खूब चाव से खाते हैं. दही में उबले हुए आलू और जीरे, लाल मिर्च का तड़का लगाकर चटपटे आलू तैयार किए जाते हैं.

व्रत के चावल

व्रत के दौरान नार्मल चावल खाने की मनाही होती है. ऐसे में आप समा के चावल का उपयोग कर सकते हैं. समा के चावल को नवरात्रि व्रत के दौरान लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. समा के चावल को आलू, काली मिर्च और जीरा के साथ उबाला जाता है और इसकी खिचड़ी बनाई जाती है जो स्वाद में लाजवाब होती है.

सिंघाड़े का हलवा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

व्रत के दौरान सिंघाड़े का हलवा भी खाया जाता है. बाजार में ये सिंघाड़े का आटा आसानी से मिल जाता है. इसको घी में भूनकर फिर चाशनी के साथ मिलाकर बनाया जाता है. यहा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है.