रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह कर लें सेवन, फौलाद सी मजबूत बन जाएंगी कमोजर हड्डियां...

Khajoor Wala Doodh: अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोज रात में खजूर को दूध में भिगोकर रख दें फिर अगली सुबह इस दूध का सेवन कर लें. 

रात में दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह कर लें सेवन, फौलाद सी मजबूत बन जाएंगी कमोजर हड्डियां...

Khajoor Wala Doodh: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज पीएं ये दूध.

Dates And Milk For Bones: हड्डियों को फौलाद सा मजबूत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन कई बार हमारी गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते ये समस्या काफी बढ़ जाती है. गर्मी हो या सर्दी हड्डियों की परेशानी हर मौसम में परेशान करती है. लगातार कमजोर हो रही हड्डियों के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो आप रोज दूध में इस चीज को मिलाकर पी सकते हैं. दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बेहद अहम है.

खजूर में मौजूद फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण उसे सेहत के लिए वरदान बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. जब खजूर और दूध का साथ में सेवन किया जाता है तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोज रात में खजूर को दूध में भिगोकर रख दें फिर अगली सुबह इस दूध का सेवन कर लें. 

ये भी पढ़ें- बालों को टूटने, गिरने और झड़ने से बचाने के लिए इस सब्जी का ऐसे करें इस्तेमाल, कमर से नीचे पहुंच जाएगी बालों की ग्रोथ

Latest and Breaking News on NDTV

क्या खजूर बाले दूध से हड्डियां मजबूत बन सकती हैं- Is Date Milk Strengthen Bones?

खजूर में मौजूद मिनरल्स की अच्छी खासी मात्रा हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दर्दनाक और दुर्बल करने वाली बीमारियों से लड़ने में मददगार है. खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर होते हैं, जो हड्डियों के हेल्दी ग्रोथ और मजबूती के लिए आवश्यक हैं. हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए खजूर वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)