South Indian Snacks: वजन कंट्रोल करने ही नहीं शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार हैं ये साउथ रेसिपीज़

South Indian Snack Recipes: साउथ इंडियन खाने की बात आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले डोसा, इडली जैसी चीजें आती हैं. असल में साउथ फूड को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

South Indian Snacks: वजन कंट्रोल करने ही नहीं शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार हैं ये साउथ रेसिपीज़

South Indian Snacks: हम में से ज्यादातर लोग साउथ इंडियन खाने के फैन है.

South Indian Snack Recipes: साउथ इंडियन खाने की बात आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले डोसा, इडली जैसी चीजें आती हैं. असल में साउथ फूड को ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है, क्योंकि ये हेल्दी और लाइट होते हैं. हम में से ज्यादातर लोग साउथ इंडियन खाने के फैन है. सुबह का ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम की चाय किसी भी समय के लिए हम इसे खाने से मना नहीं कर सकते हैं. तो अगर आप भी वजन को कम करने के साथ शरीर को सेहतमंद भी रखना चाहते हैं तो इन साउथ स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इन्हें बनाना भी काफी आसान है. और सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए ये एकदम परफेक्ट हैं. 

यहां देखें साउथ स्टाइल परफेक्ट स्नैक्स- Here,re Best South Indian Snack Recipes:

1. स्टफड इडली-

यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट इडली है जिसे दाल, नट्स और सब्जियों से बनाया जाता है. यह एक बहुत ही लाइट मील है. इसे आप कभी भी खा सकते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.  

Pomegranate For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है अनार, यहां जानें इससे मिलने वाले अद्भुत लाभ

irla608o

2. बनाना चिप्स-

शाम की चाय के साथ कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप बनाना चिप्स को ट्राई कर सकते हैं. यह बहुत बढ़िया स्नैक हैं. केले से बने चिप्स स्वाद और सेहत से भरपूर माने जाते हैं. 

Dry Fruits For Weight Loss: बॉडी फैट को कम करने के लिए रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेजी से घटेगा वजन मिलेगी पतली कमर

3.  सेवई उपमा-

इसे बनाने के लिए मुख्य सामग्री सेवई है और इसमें कढ़ीपत्ता, सरसों के दाने, जीरा, मूंगफली का भी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसमें बीन्स और गाजर जैसी आप अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं. इससे ये स्वादिष्ट और सेहतमंद बनता है. 

4. मेदू वड़ा-

मेदू वड़ा बनाने के लिए आपको सिर्फ धुली उड़द की दाल की जरूरत होती है. दाल को पीसकर इसमें अदरक, नमक, काली मिर्च और हींग आदि मिलाई जाती है, उसके बाद तैयार किए गए बैटर से वड़े तैयार करके डीप फ्राई किए जाते हैं. इसे आप सांभर के साथ भी खा सकते हैं.  

Aloe Vera Juice के साथ करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले 5 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.