विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2023

आपकी भी हर दूसरे दिन खुल जाती है बोतल, तो जानें शराब छोड़ने से शरीर में होने वाले गजब के बदलावों के बारे में

क्या आपने कभी सोचा है कि शराब छोड़ने से क्या होता है? जो लोग शराब पीते हैं और जो नहीं पीते हैं दोनों की सेहत में क्या अंतर होता है? यहां जानिए सब कुछ.

आपकी भी हर दूसरे दिन खुल जाती है बोतल, तो जानें शराब छोड़ने से शरीर में होने वाले गजब के बदलावों के बारे में
बहुत ज्यादा शराब आपके पाचन तंत्र को भी परेशान कर सकती है.

क्या आप एक हेल्दी लाइफ के लिए तैयार हैं? हालांकि किसी भी चीज की आदत को छोड़ना थोड़ा मुश्किल तो लगता है, लेकिन ऐसा करना आपके लिए अपना कायाकल्प करने जैसा है. शराब की आदत छोड़ने से सुपरचार्ज्ड एनर्जी लेवल से लेकर चमकती त्वचा तक, यह सिर्फ एक डिटॉक्स नहीं है; यह बॉडी का मेकओवर है! यहां हम उन पांच अविश्वसनीय चीजों के बारे में बता रहे हैं जो तब होती हैं जब आप शराब को अलविदा कहते हैं. विश्वास करें, आपका शरीर हमेशा आभारी रहेगा और आपको आश्चर्य होगा कि आपने यह बदलाव पहले क्यों नहीं किया! फील-गुड वाइब्स शुरू करें!

शराब छोड़ने के बाद शरीर में क्या होता है? | What happens to the body after quitting alcohol?

Latest and Breaking News on NDTV

1) वजन घटाने में मदद मिल सकती है

क्या आपने "बीयर बेली" शब्द के बारे में सुना है? इसका मतलब है कि किसी का पेट ज्यादा बीयर पीने से बाहर निकल गया है. ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरियन सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, अल्कोहलिक ड्रिंक में कैलोरी ज्यादा होती है और यह आपके फैट को बर्न करने से रोकते हैं. इसके अलावा, इससे आपको भूख लग सकती है और अनहेल्दी खाने की ज्यादा इच्छा हो सकती है. शराब आपके पाचन तंत्र को भी परेशान कर सकती है और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं को जन्म दे सकती है. अगर आप शराब पीना बंद कर देते हैं, तो यह न केवल आपके वजन की समस्याओं में मदद कर सकता है, बल्कि आपकी पाचन समस्याओं को भी दूर रख सकता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के हाथ में सुबह शाम होना चाहिए इस चीज का पानी, फिर कभी नहीं चेक करना पड़ेगा ब्लड शुगर लेवल

2) बेहतर स्लीप साइकिल

क्या आपको रात में सोने में परेशानी हो रही है? ऐसा आपके शराब सेवन के कारण हो सकता है. शराब आपके सोने के तरीके को बिगाड़ सकती है और स्लीप क्वालिटी को खराब कर सकती है. हालांकि यह शुरुआत में आपको सोने में मदद कर सकता है, लेकिन यह आपकी साइकिल के बाद के स्टेज को खराब करता है. 2020 में कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च पेपर में किया गया है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि शराब के सेवन से नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है और स्लीप पीरियड कम हो सकता है. इसलिए जब आप शराब को अलविदा कहते हैं, तो आपके स्लीप साइकिल में काफी सुधार होता है!

Latest and Breaking News on NDTV

3) कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार

शराब एक नर्वस सिस्टम को खराब कर सकता है, जो आपकी एकाग्रता और याददाश्त को प्रभावित करता है. पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता ने कहा, “ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन आपकी कॉग्नेटिव कैपेबिलिटीज पर सीधा प्रभाव डालता है. एक बार जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं, तो उनमें सुधार होना शुरू हो जाता है. आपके डिसऑर्डर और अवसाद में सुधार होने लगता है.”

4) स्किन क्वालिटी में सुधार

पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता ने कहा कि शराब का सीधा असर आपके लीवर पर पड़ता है और इससे स्किन खराब हो सकती है. शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है और सूजन भी पैदा कर सकती है. जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं, तो आपका शरीर अपने डिहाइड्रेशन लेवल को बनाए रख सकता है, जिससे स्किन और ऑलओवर हेल्थ बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

5) लिवर हेल्थ में सुधार

शराब का आपके लिवर पर सीधा प्रभाव पड़ता है. आपके शरीर का सबसे बड़ा ठोस अंग, लीवर डिटॉक्सिफिकेशन में बड़ी भूमिका निभाता है. ज्यादा मात्रा में शराब पीने वालों को आमतौर पर लिवर में सूजन, फैटी लीवर और गंभीर मामलों में सिरोसिस जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अल्कोहल हेल्थ एंड रिसर्च वर्ल्ड में प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, ज्यादा मात्रा में शराब पीने वालों का एक बड़ा हिस्सा गंभीर अल्कोहलिक लिर रोग की ओर बढ़ता है. जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं, तो यह आपके लिवर को अपने कार्यों में सुधार करने का मौका देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
आपकी भी हर दूसरे दिन खुल जाती है बोतल, तो जानें शराब छोड़ने से शरीर में होने वाले गजब के बदलावों के बारे में
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Next Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com