विज्ञापन
This Article is From Sep 11, 2023

Papaya Eating Benefits: इन गुणों से भरा है पपीता, फायदे जान इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

Benefits Of Papaya: स्वाद और पोषण से भरपूर पपीता कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है, जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.

Papaya Eating Benefits: इन गुणों से भरा है पपीता, फायदे जान इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप
Benefits Of Papaya: पोषण से भरपूर पपीता कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है.

Papaya Eating Benefits in Hindi: पपीता एक ऐसा फल है जिसे भारत सहित दुनिया भर में खूब खाया जाता है. खासतौर पर फिटनेस फ्रीक्स तो इसके दीवाने हैं, क्योंकि इसका स्वाद भी बहुत खास होता है. स्वाद और पोषण से भरपूर पपीता कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भंडार है, जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. आपको बता दें कि पपीते में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी9, पोटैशियम और मैग्नीशियम एक बेहतरीन स्रोत है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन ई, और विटामिन के जैसे पोषक पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पपीता खाने का सही समय और फायदे.

पपीता खाने के फायदे- Papita Khane Ke Fayde:

 1. पाचन को मजबूत करने के लिए-

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट में पपीते को शामिल कर सकते हैं. पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम प्रोटीन को आसानी से पचने में मदद कर सकता है.  

2. बालों को हेल्दी रखने के लिए-

स्कैल्प और हेयर टिशू को ग्रो करने के लिए आप पपीते का सेवन कर सकते हैं. पपीते में विटामिन ए मौजूद होता है और विटामिन ए सीबम को प्रोड्यूस करने वाले आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है. सीबम बालों की नमी को बनाए रखने में मददगार है.  

बालों को जड़ों से बनाना है मजबूत और काला तो पानी में मिलाकर लगा लें ये मसाला, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

8r86voig

3. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए-

अगर आप भी कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सुबह पपीते का सेवन करें. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है. जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देने का काम करता है जिससे हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

खाने के बाद खालें ये एक चीज, बेहतर डाइजेशन के साथ कब्ज और अपच भी हो जाएंगे गायब

4. स्किन को हेल्दी रखने के लिए-

पपीता स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाव करने में मददगार माना जाता है. प्रोडक्ट इतना ही नहीं ये रिंकल, फाइनलाइन, जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकता है.

प्रो टिप्स-

पपीते का सुबह खाली पेट सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप रात के समय इसे खाते हैं तो सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: बच्चों से लेकर बड़ों तक की है फेवरेट, ब्रेकफास्ट ही नहीं लंच में भी कर सकते हैं ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
Papaya Eating Benefits: इन गुणों से भरा है पपीता, फायदे जान इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप
मैगी खाने के नुकसान सोचकर हो जाते हैं परेशान, तो बची हुई रोटी से बस दो म‍िनट में बनाएं ये हेल्‍दी नूडल्स
Next Article
मैगी खाने के नुकसान सोचकर हो जाते हैं परेशान, तो बची हुई रोटी से बस दो म‍िनट में बनाएं ये हेल्‍दी नूडल्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com