विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

खाने के बाद खालें ये एक चीज, बेहतर डाइजेशन के साथ कब्ज और अपच भी हो जाएंगे गायब

Saunf For Digestion: सौंफ पोषक तत्वों का भंडार है जो न केवल हमारे खाने में सुगंध जोड़ता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है - ऐसा ही एक लाभ है डाइजेशन में इसकी सहायता करना.

Read Time: 4 mins
खाने के बाद खालें ये एक चीज, बेहतर डाइजेशन के साथ कब्ज और अपच भी हो जाएंगे गायब
Saunf Benefits: सौंफ डाइजेशन में मदद करती है.

अगर आप भी उन लोगों मे हैं जो खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं तो आप कुछ चूक गए हैं! आपने माउथ फ्रेशनर का जिक्र करना छोड़ दिया. हमारा मानना ​​है कि खाना तब पूरा होता है जब आप आखिर में कुछ फ्रेश और  स्वादिष्ट खट्टे-मीठे पाचक खाते हैं. कुछ लोग खाने के बाद एक चम्मच सौंफ और मिश्री खाते हैं, कुछ गुड़ तो कुछ पान का सेवन करते हैं. ये मसाले प्राचीन काल से ही हमारी डाइनिंग टेबल पर मौजूद रहे हैं. सौंफ पोषक तत्वों का भंडार है जो न केवल हमारे खाने में सुगंध जोड़ता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है - ऐसा ही एक लाभ है डाइजेशन में इसकी सहायता करना. इसलिए, हम आपके लिए एक स्वादिष्ट चूरन की रेसिपी लाए हैं जो न केवल फ्रेश है बल्कि इसमें सौंफ़ के साथ-साथ पाचन को बढ़ावा देने वाले तत्व भी शामिल हैं. इस चूरन के बारे नें जानने से पहले आइए सौंफ की अच्छाइयों के बारे में जान लेते हैं.

Constipation की समस्या से परेशान हैं तो इन 5 तरीकों से करें अमरूद का सेवन, झटपट मिलेगा आराम

सौंफ़ को पाचन के लिए बेहतरीन माना जाता है:

- सौंफ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है.
- सौंफ में एस्ट्रैगोल, फेनचोन और एनेथोल जैसे तत्व होते हैं जो शरीर में चयापचय और पाचन प्रक्रिया को तेज करते हैं और गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं.
- सौंफ में मौजूद वाष्पशील तेल का प्रभाव ठंडा होता है, जो खाने के बाद आपके पेट में पैदा होने वाली गर्मी को कम करता है.
- सौंफ में विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और शरीर में फैट को जमा होने से रोकने में मदद करते हैं.
- सौंफ में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो मुंह से खाने की दुर्गंध को खत्म करने और सांसों की दुर्गंध को रोकने में मदद करते हैं.

बालों को नेचुरली लंबा, काला और घना बनाने के लिए हर रोज इस तेल से बालों पर करें मालिश, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर

0ppq4978

Photo Credit:iStock

डाइजेशन के लिए सौंफ का चूरन:

चूरन बनाने के लिए सौंफ एक मुख्य सामग्री है. इसको पाचन के लिए और बेहतर बनाने के लिए इसमें हरी इलायची मिलाते हैं. इस मसाले में मौजूद आवश्यक तेल मेन्थोन खाने के बाद की अम्लता, अपच और सूजन को कम करने में मदद करता है. फिर हम उनके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए इसमें कुछ धनिया के बीज और अजवाइन शामिल करते हैं. इन दोनों चीजो में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं, पाचन को सुविधाजनक बनाते हैं और सांसों की दुर्गंध को खत्म करते हैं.

घर पर सौंफ का चूरन कैसे बनाएं:

इसको बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आप सौंफ, अजवाइन और इलायची को भून लें. फिर चूरन को ब्लेंडर में डालें, इसमें धनिया के बीज डालें और पीस लें. ध्यान रखें कि इसे थोड़ा दरदरा पीसना है. आप इसका सेवन कच्चा कर सकते हैं या फिर इसे थोड़े से गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
खाने के बाद खालें ये एक चीज, बेहतर डाइजेशन के साथ कब्ज और अपच भी हो जाएंगे गायब
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;