अब बिना तेल और घी के बनेगी टेस्टी सब्जी, डॉ. बिमल छाजेर की 'ज़ीरो ऑयल कुकिंग' रेसिपी हुई वायरल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

हाल ही में एक इंटरव्यू में, हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. बिमल छाजेर ने टमाटर बेस इंडियन ग्रेवी बनाने की रेसिपी शेयर की है. जिसे उन्होंने बिना तेल की एक बूंद इस्तेमाल किए बनाया है.

अब बिना तेल और घी के बनेगी टेस्टी सब्जी, डॉ. बिमल छाजेर की 'ज़ीरो ऑयल कुकिंग' रेसिपी हुई वायरल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

बिना तेल और घी के बनाएं टेस्टी सब्जी.

जब भी आप फिटनेस और वेट लॉस के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले ऑयली चीजों से दूरी बना लेते हैं. आप प्रोसेस्ड और जंक फूड को छोड़ सकते हैं.  लेकिन घर में खासतोर से हम रोजाना जो भी भारतीय सब्ज़ियाँ खाते हैं, उन्हें बनाने में तेल या घी का इस्तेमाल होता है. हालाँकि हेल्दी फैट की कुछ मात्रा आपके शरीर के लिए जरूरी भी है, लेकिन यह ध्यान ये रखना है कि इसका सेवन एक लीमिट मे ही किया जाए. क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आपके इंडियन ग्रेवी से तेल खत्म करने का एक तरीका है? चौंकाने वाला, है ना? लेकिन हां, ये सच है. फेमस डॉ. बिमल छाजेर ने एक इंटरव्यू में एक  "बिना तेल खाना पकाने" की रेसिपी शेयर की जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

ये भी पढ़ें: हफ्ते में एक बार इसे लगा लें, सफेद बाल जड़ से होंगे काले घने, लंबे और मजबूत | White Hair Home Remedies

डॉ. बिमल छाजेर, एमबीबीएस, एमडी भारत में नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी में एक जानीमानी हस्ती हैं. यूट्यूबर राज शमानी (@rajshamaniclips) के साथ हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान, डॉ. छाजेर ने बताया कि बिना तेल की एक भी बूंद का इस्तेमाल किए टमाटर-प्याज के साथ कई सब्जियां बनाई जा सकती हैं. कई खाना पकाने के शौकीन लोग घर पर इस "बिना तेल खाना पकाने" की विधि को आजमा रहे हैं. हमें डिजिटल क्रिएटर 'सक्कू की रसोई' (@saqqquirasoi) का एक वायरल वीडियो मिला, जिसमें इंटरव्यू में डॉ. छाजेर के के बताए अनुसार सब्जी बनाने की प्रोसेस को दिखाया गया था. यह "ज़ीरो ऑयल कुकिंग" रेसिपी वायरल हो गई है, जिसे 84 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है. क्या आप यह नुस्खा घर पर आज़माना चाहेंगे? आइए जानें इसे कैसे बनाएं.

वायरल 'जीरो ऑयल कुकिंग' रेसिपी कैसे बनाएं | 'ज़ीरो ऑयल' सब्ज़ी रेसिपी

यहां बिना तेल की एक बूंद के भी अपनी सब्जी कैसे बनाई जाए जानिए. जैसा कि इंटरव्यू में डॉ. बिमल छाजेर ने इंस्ट्रक्शन दिया था. सबसे पहले एक कढ़ाई को आंच पर रखें. गर्म होते ही सीधे तवे पर जीरा डालकर भून लें. अब, अगर आप अपनी रेसिपी में प्याज शामिल करना चाहते हैं तो इसमें कटा हुआ प्याज डालें. पकाते रहें और जब यह मिश्रण सूखने लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी डालें और चलाते रहें और पकाते रहें. अब प्याज के मिश्रण में अपने सभी मसाले नमक, हल्दी, मिर्च पाउडर और अदरक मिलाएं. थोड़ा और पानी डालें और हिलाते रहें. इसके बाद, कटे हुए टमाटर डालें और तब तक पकाते रहें जब तक आपको मनचाहा स्वाद न मिल जाए. ग्रेवी अब तैयार है. डॉ. बिमल छाजेर वीडियो में दावा करते हैं, "स्वाद भी उतना ही अच्छा है." डिजिटल क्रिएटर ने पनीर के टुकड़े और धनिया पत्ती काटकर रेसिपी पूरी की.

दही चना चाट रेसिपी (Dahi Chana Chaat Recipe)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)