Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट रेसिपीज

Navratri Vrat Recipe 2022: नवरात्रि के इन नौ दिनों में आप फलाहार के रूप में अलग-अलग व्यंजन बना कर खा सकते हैं. आप साबूदाना से बनी इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि व्रत में साबूदाने से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट रेसिपीज

Navratri Vrat Recipe: व्रत में खाना है कुछ अलग और टेस्टी तो ट्राई करें साबूदाने की ये रेसिपीज.

खास बातें

  • साबूदाना से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • साबूदाना चाट को आसानी से बना सकते हैं.
  • साबूदाना को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

शारदीय नवरात्रि का इंतजार खत्म होने को है. इस साल नवरात्रि का उपवास 26 सितम्बर से शुरू होगा और नवमी तक यानी 4 अक्टूबर तक चलेगा. बहुत से लोग इन नौ दिनों में व्रत का पालन करते हैं. नौ दिनों तक फलाहार पर रह कर कलश स्थापित कर भक्त मां दुर्गा की पूजा करते हैं. ऐसे में हर दिन एक ही तरह की चीज खाने से स्वाद नहीं आता. नवरात्रि के इन नौ दिनों में आप फलाहार के रूप में अलग-अलग व्यंजन बना कर खा सकते हैं. बिना लहसुन प्याज के पूरी तरह से सात्विक ढंग से आप साबूदाने से बनी हुई डिशेज ट्राई कर सकते हैं. साबूदाना सेहत के लिए भी बेहतरीन माना जाता है ऐसे में व्रत के दौरान आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रह सकती है. 

उपवास के लिए साबूदाना से बनने वाले व्यंजन- Make These 4 Sabudana Based Recipes For Navratri Fast:

1. साबूदाना थालीपीठ

साबूदाने की रेगुलर डिशेज खाकर आप बोर हो गए हैं तो इसकी रोटियां तैयार कर सकतें हैं, इसे साबूदाना थालीपीठ कहते हैं. साबूदाने के आटे में आलू डालकर इसे गूंथ लें और फिर इसे हाथों से या फिर बेलन की मदद से हल्का हल्का बेल लें, इसमें आप सेंधा नमक भी मिला सकते हैं. इस रोटी को आप हरी चटनी या फिर दही के साथ खा सकते हैं. 

Navratri 2022: क्यों नहीं खाते नवरात्रि व्रत में लहसुन प्याज, यहां जानें कारण

pe78kao8

2. साबूदाना खीर

साबूदाने से बनने वाली सबसे सहज और सामान्य रेसिपी है साबूदाने की खीर. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती. बस साबूदाने को दूध में पका लें और चीनी मिला दें. अपनी पसंद के मुताबिक इसमें मेवे जैसे काजू, बादाम और किशमिश डाल सकते हैं. 

Ghatasthapana 2022: कब है घटस्थापना? यहां जानें शुभ मुहूर्त, तिथि, विधि और भोग

3. साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी बनाना भी काफी आसान है. साबूदाने में आलू, टमाटर, हरी मिर्च, हरे धनिए को मिलाकर इसे तैयार कर लें. स्वाद के लिए सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालें.

4. साबूदाना वड़ा

इसे बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को भिगोकर रख लें. अब इसे छान कर इसमें मूंगफली, सेंधा नमक, आलू, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, नींबू का रस और हरा धनिया डालकर मिलाएं. तैयार हुए मिक्सचर को गोलाकार वड़े का शेप दें. आप इस वड़े को डीप फ्राई या शैलो फ्राई कर सकते हैं.  

Shardiya Navratri 2022: साबूदाना खिचड़ी से हटकर इस नवरात्रि व्रत में ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर साबूदाने की चाट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.