विज्ञापन
Story ProgressBack

मशरूप कॉफी पीने से होते हैं सेहत को ये 5 जबरदस्त फायदे, जानिए घर पर Mushroom Coffee बनाने का आसान तरीका

Mushroom Coffee Benefits: अगर आप कॉफी लवर हैं और कॉफी के नए नए वेरिएंट ट्राई करना पसंद करते हैं, तो मशरूम कॉफी आपके लिए टेस्ट और हेल्थ वाइज बेहतरीन हो सकती है. यहां जानिए मशरूम कॉफी बनाने का तरीका और इसके फायदे.

Read Time: 5 mins
मशरूप कॉफी पीने से होते हैं सेहत को ये 5 जबरदस्त फायदे, जानिए घर पर Mushroom Coffee बनाने का आसान तरीका
Mushroom Coffee Benefits: मशरूम कॉफी आपके मेंट हेल्थ में सुधार कर सकती है.

Mushroom Coffee Health Benefits: गर्म और टेस्टी कॉफी में कुछ ऐसा है जो हमें अक्सर इसकी ओर खींचता है. इसकी सुगंध हर घूंट के साथ स्वाद और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने का आनंद सबसे बेहतरीन विंटर लव बनाता है. हालांकि क्लासिक हॉट कॉफी कई लोगों की पसंदीदा बनी हुई है, लेकिन पिछले कुछ सालों में कॉफी प्रेमियों के बीच इस ड्रिंक की कई नई वेरिएशन सामने आई हैं. उनमें मशरूम कॉफी भी शामिल है. ये फंगस के गुणों और कॉफी की एनर्जी से भरपूर है. कई कॉफी लवर इसमें बहुत कम कैफीन और मनमोहक स्वाद के कारण इसे पीना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें: क्रीम बिस्कुट से घर पर इस तरीके से बनाएं ये 5 तरह की चॉको डेसर्ट और शेक, टेस्टी इतना कि एक बार बनाकर दोबारा करेगा मन

मशरूम कॉफी कैसे बनाई जाती है? | How To Make Mushroom Coffee?

Mushroom coffee has several health benefits.

मशरूम कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. Photo Credit: iStock

मशरूम कॉफी पाउडर वाले मशरूम से बनाई जाती है, जो इस फंगस को सुखाने, निकालने और पीसने की प्रक्रिया के बाद तैयार होती है. फिर इस पाउडर को 50-50 के अनुपात में ग्राउंड कॉफी के साथ मिलाया जाता है. आप इस कॉफी को मशरूम कॉफी के अर्क और पिसी हुई कॉफी का उपयोग करके घर पर भी बना सकते हैं, जो आपको पैकेज्ड पाउडर के जितना ही टेस्ट देगा.

मशरूम कॉफी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits of Drinking Mushroom Coffee

1. एडाप्टोजेनिक गुण

मशरूम कॉफी में उपयोग की जाने वाली कई मशरूम किस्मों, जैसे चागा और रीशी को एडाप्टोजेन माना जाता है. यूसीएलए हेल्थ के अनुसार, यह नाम आपके शरीर को "अडेप्टेशन" और बैलेंस को बनाए रखने और तनाव से निपटने में मदद करने की उनकी क्षमता से आया है. एडाप्टोजेन्स यह बदल सकते हैं कि जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो आपके शरीर में कितना कोर्टिसोल पैदा होता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंजीर, ऐसे करें डाइट में शामिल

2. मेंटल सपोर्ट

मशरूम कॉफी के कॉम्पोनेंट्स में से एक लायन्स माने, को कई कॉग्नेटिव रिलेटेड फायदों के लिए जाना जाता है. फार्माईजी के अनुसार, लायन्स माने में फीलिंग को बढ़ाने और मेंटल सपोर्ट को बढ़ाने की क्षमता मानी जाती है. यह आपके फोकस और याददाश्त को बेहतर बनाने और नर्व्स सेल्स की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है.

Mushroom coffee may help lower down your stress levels.

मशरूम कॉफी आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

3. एंटीऑक्सीडेंट गुण

मशरूम कॉफी को एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर माना जाता है. यह कॉफी पॉलीफेनोल्स और β-ग्लूकेन्स से भरपूर है, जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद कर सकती है. इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने, फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और पुरानी बीमारियों के रिस्क को कम करने के लिए जिम्मेदार है.

4. इम्यूनिटी बूस्टर

क्या आप जानते हैं कि मशरूम कॉफी पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है? मशरूम अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इस फंगस में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं. कॉफी को विटामिन बी2, बी3, बी5 और फोलेट से भरपूर माना जाता है, जो एनर्जी बढ़ाते हैं और इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं.

यह भी पढ़ें: 40 की उम्र में 25 की दिखने के लिए किचन में मौजूद इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

5. एंटी कैंसर गुण

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित 2022 के एक अध्ययन के अनुसार, कुछ मशरूम में ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर की संभावना को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं. चूंकि मशरूम इस कॉफी का मेन कॉम्पोनेंट है. हालांकि, यह शोध खासतौर से मशरूम कॉफी पर लागू नहीं होता है बल्कि मशरूम के सेवन पर लागू होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
मशरूप कॉफी पीने से होते हैं सेहत को ये 5 जबरदस्त फायदे, जानिए घर पर Mushroom Coffee बनाने का आसान तरीका
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com