Veg Masala Daliya: पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ट्राई करें ये वेज मसाला दलिया, यहां देखें रेसिपी

Veg Masala Daliya: "नाश्ते में क्या है?" यह एक ऐसा सवाल है जो हम अक्सर खुद से पूछते हैं! सुबह उठकर, 8-9 घंटे फास्टिंग करने के बाद, हम मदद नहीं कर सकते लेकिन भूख लगती है. एक कारण है कि नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है.

Veg Masala Daliya: पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ट्राई करें ये वेज मसाला दलिया, यहां देखें रेसिपी

खास बातें

  • वेज मसाला दलिया स्वादिष्ट रेसिपी है.
  • वेज मसाला दलिया को आसानी से बना सकते हैं.
  • वेज मसाला दलिया पौष्टिक होती है.

Veg Masala Daliya: "नाश्ते में क्या है?" यह एक ऐसा सवाल है जो हम अक्सर खुद से पूछते हैं! सुबह उठकर, 8-9 घंटे फास्टिंग करने के बाद, हम मदद नहीं कर सकते लेकिन भूख लगती है. एक कारण है कि नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है. यह हमें उस एनर्जी को बढ़ावा देता है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. इसलिए हमारा नाश्ता स्वस्थ और पौष्टिक होना चाहिए. हालांकि, हम सभी इस गलत धारणा को साझा करते हैं कि हेल्दी फूड स्वादिष्ट नहीं होता है. लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो! आज हमें एक खास रेसिपी मिली है जो पौष्टिक दलिया को मसालेदार स्पिन देती है, इसे कहते हैं सब्जी मसाला दलिया!

दलिया को दूध और चीनी के साथ खाने के बजाय सब्जी मसाला दलिया के रूप में इसका आनंद उठाकर इसे मसालेदार और स्वादिष्ट क्यों न बनाया जाए. यह स्वादिष्ट व्यंजन एक खिचड़ी जैसा दिखता है और इसमें गाजर, बीन्स और मटर जैसी सब्जियों की एक्स्ट्रा गुणनेस होती है. हमें एक आसान वीडियो मिला है जो सिखाता है कि इस नाश्ते की डिश को घर पर कैसे बनाया जाता है. सब्जी मसाला दलिया की रेसिपी वीडियो को फूड ब्लॉगर "कुक विद पारुल" ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है. 

Red Chilli Side Effects: क्यों नहीं करना चाहिए लाल मिर्च का ज्यादा सेवन, यहां जानें 5 कारण

वेज मसाला दलिया रेसिपी- Veg Masala Daliya Recipe:

सबसे पहले एक पैन में दलिया भून लें. इसे एक तरफ रख दें. इसके बाद एक प्रेशर कुकर गरम करें और घी पिघला लें. साबुत मसाले जैसे पेपरकॉर्न, लौंग, तेज पत्ता, जीरा, हींग डालें और भूनें. कटा हुआ लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, सूखी लाल मिर्च और कटा हुआ टमाटर डालें. इसे अच्छे से भून लें. लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और पुलाव मसाला डालें. आलू, गाजर, बीन्स और मटर डालें और भूनें. आप चाहें तो इस अवस्था में भीगी हुई मूंग दाल भी डाल सकते हैं. अब भुनी हुई दलिया डालें और पानी डालें. दलिया को तीन सीटी के लिए प्रेशर कुक करें. सब्जी मसाला दलिया तैयार है! 

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

नीचे वेजिटेबल मसाला दलिया के लिए स्टेप बाई स्टेप रेसिपी वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com