इस बैंगनी सब्जी को खाने से मिलते हैं शरीर को कई लाभ, आज से ही डाइट में करें शामिल...

Purple Cabbage Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हर मौसम में आने वाली सब्जियां अपने स्वास्थ्य गुणों के लिए जानी जाती हैं. और उन्हीं सब्जियों में से एक हैं पत्ता गोभी.

इस बैंगनी सब्जी को खाने से मिलते हैं शरीर को कई लाभ, आज से ही डाइट में करें शामिल...

Purple Cabbage: बैंगनी पत्तागोभी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.

खास बातें

  • बैंगनी पत्तागोभी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • बैंगनी पत्तागोभी का सेवन सूजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • बैंगनी पत्तागोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Purple Cabbage Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हर मौसम में आने वाली सब्जियां अपने स्वास्थ्य गुणों के लिए जानी जाती हैं. और उन्हीं सब्जियों में से एक हैं पत्ता गोभी. पत्ता गोभी हरे बैंगनी रंग में आती है. आज हम आपको बैंगनी यानि पर्पल कैबेज (Purple Cabbage) के फायदों के बारे में बता रहे हैं. बैंगनी पत्ता गोभी को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें बैंगनी पत्ता गोभी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी, ए और के जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. असल में हरी पत्ता गोभी की तुलना में बैंगनी पत्ता गोभी को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे. 

बैंगनी पत्ता गोभी खाने के फायदे- Purple Patta Gobhi Ke Fayde:

1. अल्सर-

बैंगनी पत्ता गोभी अल्सर जैसी बीमारी से बचाने में मददगार है. बैंगनी पत्तागोभी का सेवन सूजन कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही ये पेट की ऐंठन और दर्द में भी राहत पहुंचा सकता है. 

Red Chilli Side Effects: क्यों नहीं करना चाहिए लाल मिर्च का ज्यादा सेवन, यहां जानें 5 कारण

2. इम्यूनिटी-

बैंगनी पत्ता गोभी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, आयरन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप बैंगनी पत्ता गोभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Lemon For Blood Sugar: नींबू को डाइट में इन 5 तरीकों से करें शामिल कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

qpod8o78

3. अर्थराइटिस-

बैंगनी पत्ता गोभी का सेवन करने से अर्थराइटिस की समस्या में राहत पाई जा सकती है. क्योंकि बैंगनी पत्ता गोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो सूजन और दर्द को कम करने में मददगार है.

4. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करने के लिए कुछ हेल्दी की तलाश में हैं, तो बैंगनी पत्ता गोभी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. बैंगनी पत्ता गोभी में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पेट को भरा रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

5. स्किन-

बैंगनी पत्ता गोभी एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. बैंगनी पत्ता गोभी के सेवन से स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.