Mangla Gauri Vrat 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन, पहले दिन है प्रथम मंगला गौरी व्रत, भोग में जरूर चढ़ाएं ये मिठाई, मां पार्वती होंगी प्रसन्न

सावन में मंगलवार को मंगला गौरी व्रत होता है. इस बार सावन माह मंगलवार 4 जुलाई से शुरु हो रहा है और इसी दिन प्रथम मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा.

Mangla Gauri Vrat 2023: आज से शुरू हो रहा है सावन, पहले दिन है प्रथम मंगला गौरी व्रत, भोग में जरूर चढ़ाएं ये मिठाई, मां पार्वती होंगी प्रसन्न

जानिए मंगला गौरी व्रत करने की विधि.

Mangla Gauri Vrat 2023: सावन (Sawan) में हर मंगलवार को माता पार्वती जी की पूजा के लिए मंगला गौरी का व्रत (Mangla Gauri Vrat) रखा जाता है. इस साल सावन की महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है और पहले ही दिन 4 जुलाई को प्रथम मंगला गौरी व्रत की तिथि है. मान्यता है कि व्रत रखने से दांपत्य जीवन की कठिनाइयां दूर होती है और परिवार में सुख और शांति आती है. आइए जानते हैं पूजा विधि और किस चीज के भोग से होंगे भोले बाबा और माता पार्वती (Devi Parwati) प्रसन्न…

Sawan Somvar 2023: इस दिन पड़ेगा सावन का पहला सोमवार, व्रत के दौरान खाएं ये एक चीज, दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

पूजा विधि

व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए. पूजा के लिए एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर माता पार्वती और भगवान शंकर की तस्वीर स्थापित करें, माता पार्वती को लाल रंग की सुहाग संबंधी वस्तुएं चूड़ी, बिंदी अर्पित करें और विधि विधान से पूजा करें. पूजा के लिए सुपारी, लौंग, पान के पत्ते सभी की संख्या 16 होनी चाहिए. मंगला गौरी की कथा का पाठ करें और पति की लंबी आयु और सुखमय दांपत्य जीवन की कामना करते हुए प्रार्थना करें.

भोग की थाली सजाएं

मंगला गौरी व्रत में शिव पार्वती की कथा सुनने के बाद माता पार्वती और शंकर भगवान के साथ साथ हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाना चाहिए. माता को भोग लगाने के लिए नारियल की बर्फी से थाली सजानी चाहिए.

ऐसे बनाएं नारियल की बर्फी

इस तरह से बनाएंंगे इडली तो महज 10 मिनट में बनकर हो जाएगी तैयार, सेलिब्रिटी शेफ से सीखें रेसिपी

नारियल की बर्फी की सामग्री

2 कप नारियल का बुरादा या कद्दूकस किया हुआ नारियल, एक कप पिसी हुई चीनी, एक चम्मच पिसी हुई इलायची, एक कप दूध और थोड़े से सूखे मेवे.

नारियल की बर्फी बनाने की विधि

नारियल के बुरादे को कहाड़ी में भून लें और उसमें दूध डाल दें. मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं. आंच को मध्यम आंच पर रखें वरना नारियल तेल जल सकता है. मिश्रण को गाढ़ा होने पर पिसी हुई चीनी डाल दें. जब मिश्रण कड़ाही में चिपकने लगे तो आंच बंद कर दें. एक थाली में चिकनाई लगाकर मिश्रण को उस पर फैला दें. उसके ऊपर कटे हुए मेवे डाल दें. मनचाहे आकार में काट लें.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recip

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com