विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 11, 2023

खाली पेट भूल से भी न खाएं ये फूड आइटम, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

What Do Not Eat On An Empty Stomach: शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचने के लिए अक्सर घर के बड़े से लेकर डॉक्टर तक सुबह ब्रेकफास्ट में हेल्दी खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें सुबह खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
खाली पेट भूल से भी न खाएं ये फूड आइटम, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर
Bad Food For Morning: सुबह खाली पेट क्या नहीं खाएं.

Food to Avoid On An Empty Stomach: शरीर को सेहतमंद रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. क्योंकि हेल्दी फूड से हमारे शरीर को उचित पोषण मिलता है, जिससे शरीर हेल्दी और मजबूत बनता है. शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचने के लिए अक्सर घर के बड़े से लेकर डॉक्टर तक सुबह ब्रेकफास्ट (Breakfast) में हेल्दी खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें सुबह खाली पेट बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि कई लोगों का ये मानना होता है कि ये चीजें तो हेल्दी हैं इनमें पोषण हैं, तो इन्हें सुबह खाया जा सकता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. कुछ चीजों को सुबह खाली पेट खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. क्योंकि ये चीजें आपके पाचन को ट्रिगर कर सकती हैं. तो चलिए जानते उन फूड्स से बारे में जिन्हें सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें- Do Not Eat These Things On An Empty Stomach In The Morning:

1. प्रोसेस्ड मीट-

खाली पेट सुबह भूलकर भी नहीं करना चाहिए मीट का सेवन. असल में सॉसेज और बेकन जैसे फैट से भरपूर मांस में आमतौर पर सोडियम, अनहेल्दी फैट और सैचुरेशन की मात्रा अधिक होती है. जो शऱीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- Turmeric Laddu Benefits: बीमारियों में से बचने के लिए इस सर्दी बनाएं हल्दी के लड्डू, फटाफट नोट करें रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. मीठा ड्रिंक-

फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. फलों के जूस, एनर्जेटिक ड्रिंक में से एक माने जाते हैं लेकिन मीठे कॉफी ड्रिंक में अक्सर अत्यधिक मात्रा में चीनी होती है. इन चीनी वाले ड्रिंक की शुरुआत सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

3. ऑयली फूड आइटम-

बड़े हो या बच्चे सभी को फ्राइड और ऑयली चीजें खाना पसंद होती हैं. लेकिन आपको बता दें कि सुबह खाली पेट समोसा पकौड़ा जैसी चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसलिए अपनी दिन की शुरूआत हेल्दी चीजों के साथ करें.
4. पेस्ट्री और डोनट्स-

रिफाइन शुगर और अनहेल्दी फैट से भरपूर खाना आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है. इसलिए सुबह खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
खाली पेट भूल से भी न खाएं ये फूड आइटम, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;