Karwa Chauth Vrat 2023: किस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानें कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली, व्रत पूजन सामग्री और रेसिपी

Karwa Chauth 2023 Thali: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा.

Karwa Chauth Vrat 2023: किस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानें कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली, व्रत पूजन सामग्री और रेसिपी

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर रखती हैं.

Karwachauth 2023 Pujan Samagri: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर रखती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रख कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं, और शाम को चांद के उदय होने के बाद व्रत खोलती हैं. इस दिन सूर्योदय से पहले सरगी खाकर व्रत की शुरुआत की जाती है और रात को चांद देखने और अर्घ्य देने के बाद व्रत खोला जाता है. पति के हाथों ही पानी पीकर और फिर कुछ मीठा खाकर इस व्रत का पारण किया जाता है. तो चलिए जानते हैं करवा चौथ रेसिपी.

करवा चौथ 2023 व्रत रेसिपी- (Karwachauth 2023 Vrat Recipe:

करवा चौथ पर आप इस पेड़े को जरूर बनाएं. करवा चौथ के दिन इन पेड़े से आप रात में अपने व्रत को खोल सकते हैं. पेड़ा दूध, चीनी और इलायची से तैयार किए जा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी रंग चाहते हैं गाढ़ा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

करवा चौथ 2023 कब है? (Karwachauth 2023 Date & Time)

हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, बुधवार के दिन रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023 Date: कब है दशहरा 23 या 24 अक्टूबर को, जानें सही तारीख, विजयादशमी का महत्व और खास रेसिपी

कैसे सजाएं पूजा की थालीः How To Prepare Karwa Chauth Thali:

करवा चौथ और चंद्रमा के दर्शन के लिए पूजा के लिए थाली में दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुमकुम, रोली तथा चावल की बनी मिठाई या सफेद मिठाई रखें. संपूर्ण श्रृंगार करें और करवे में जल भर लें. मां गौरी और गणेश की पूजा करें. चंद्रमा के निकलने पर छलनी से या जल में चंद्रमा को देखें. अर्घ्य दें, करवा चौथ व्रत की कथा सुनें. उसके बाद अपने पति की लंबी आयु की कामना करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)