विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी रंग चाहते हैं गाढ़ा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का त्योहार हर सुहागिन महिला के लिए खास होता है. इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं. एक दिन पहले ही मेहंदी से अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाती हैं.

Read Time: 3 mins
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी रंग चाहते हैं गाढ़ा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स
Mehendi Color Tips: मेहंदी सुहाग की निशानी है.

करवा चौथ में महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं. लेकिन सुहागिन महिलाएं अभी से इसकी तैयारी में लग गई हैं. करवा चौथ का त्योहार हर सुहागिन महिला के लिए खास होता है. इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं. एक दिन पहले ही मेहंदी से अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाती हैं. मेहंदी सुहाग की निशानी भी है. माना जाता है कि मेहंदी का रंग जितना गाढ़ा होता है वह उतना ही शुभ भी. लेकिन अगर किसी वजह से आपके हाथों की मेहंदी का रंग गाढ़ा नहीं हो पा रहा है, तो परेशान ना हो आपके लिए हम कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जो आपकी मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने में मदद कर सकते हैं. 

मेहंदी के रंग को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स- Follow These Tips To Enhance The Color Of Mehendi:

1. लौंग-

किचन में मौजूद लौंग आपके हाथ में लगी मेहंदी का रंग गाढ़ा करने का काम कर सकती है. आपको बस तीन से चार लौंग लेकर उसे तवे पर गरम करना है और जब भाप निकलने लगे तो उसी भाप से मेहंदी की सिंकाई करें. इससे मेहंदी का रंग गाढ़ा हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-  Skin Care Tips: आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी Dark Spot की समस्या, स्किन रहेगी एकदम फ्रेश और ग्लोइंग

Latest and Breaking News on NDTV

3. चीनी-नींबू- 

नींबू को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. शरीर में एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए आप नींबू में चीनी डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन ये सेहत ही नहीं सुंदरता के काम भी आ सकते हैं. अगर आपके हाथों की मेहंदी सूखकर गिरने लगी है. वह गाढ़ी नहीं हो रही है तो आपको चीनी-नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए चीनी और नींबू के रस को मिलाकर रूई से हाथों और पैरों की मेंहदी पर लगाएं. ये मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2023 Date: कब है दशहरा 23 या 24 अक्टूबर को, जानें सही तारीख, विजयादशमी का महत्व और खास रेसिपी

3. सरसों का तेल-

सरसों के तेल को आमतौर पर खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आप सरसों के तेल के इस्तेमाल से मेहंदी के रंग को गाढ़ा कर सकते हैं. असल में करवा चौथ पर हर महिला चाहती है कि उसकी मेहंदी गाढ़ी रचे. अगर आप भी अपनी मेहंदी के रंग को गाढ़ा करना चाहते हैं तो आप सरसों का तेल लगाकर मेंहदी जब सूख जाए उसे  रिमूव करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज सुबह उठकर पिएं ये जूस, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की रेसिपी
Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर मेहंदी रंग चाहते हैं गाढ़ा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स
डिनर में बनाना है कुछ लाइट और टेस्टी तो ट्राई करें पोहा इडली, खाने में स्वादिष्ट और बनाने मे है बेहद आसान
Next Article
डिनर में बनाना है कुछ लाइट और टेस्टी तो ट्राई करें पोहा इडली, खाने में स्वादिष्ट और बनाने मे है बेहद आसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;