विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

कब्ज का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड आइटम्स, आज ही अपनी प्लेट से कर दें इनको बाहर

Food Cause Constipation: कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जो कब्ज का वजह बन सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में-

Read Time: 3 mins
कब्ज का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड आइटम्स, आज ही अपनी प्लेट से कर दें इनको बाहर
आपके खाने में शामिल कुछ चीजें बन सकती हैं कब्ज का कारण.

Constipation Reason: कब्ज की समस्या आज के समय में बेहद आम हो गई है. लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान भी इसकी एक वजह हैं. इसके साथ ही एक जगह पर घंटों बैठकर काम करना भी कब्ज का एक कारण बन सकता है. खासतौर से बाद करें सर्दियों के मौसम की तो इसमें ये समस्या ज्यादा होती है. बता दें कि इस समय ठंड की वजह से हमारी फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो जाती है. जिस वजह से कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है. वहीं कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जो कब्ज का वजह बन सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में- 

कब्ज की वजह बनते हैं ये फूड आइटम्स (Food Causing Constipation)

ये भी पढ़ें: इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हरी मटर, नुकसान जानने के बाद हो जाएंगे हैरान

डेयरी प्रोडक्ट्स 

बात करें डेयरी प्रोडक्ट्स की तो वैसे तो ये हेल्दी होते हैं और इनको खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई लोगों में इनका सेवन कब्ज की वजह बन सकता है. दरअसल इन प्रोडक्ट्स में बाइंडिंग इफेक्ट होता है जो कब्ज का एक कारण बनता है. वहीं कुछ लोग इनमें पाए जाने वाले लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं. 

रेड मीट 

रेड मीट खाने में हैवी होता है और इसको पचाने के लिए  बहुत अच्छे डाइजेशन सिस्टम की जरूरत पड़ती  है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन कब्ज की वजह बन सकता है.

ड्रिंक्स 

सर्दियों से बचने के लिए लोग इस मौसम में अल्कोहल का सेवन करने लगते हैं. जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है.

केले 

केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन इसको ज्यादा खाने से ये कब्ज का कारण बन सकता है. इसमें स्टार्च और पेक्टिन पाया जाता है जिस वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है.

स्नैक्स 

कई लोग भूख लगने पर या मंचिंग करने के लिए पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं. इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर की कमी हो सकती है, जो कब्ज का एक अहम कारण होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कहीं आप भी तो नहीं करते तरबूज को फ्रिज में रखने की गलती, यहां जानें हैरान करने वाले नुकसान
कब्ज का कारण बन सकते हैं ये हेल्दी फूड आइटम्स, आज ही अपनी प्लेट से कर दें इनको बाहर
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Next Article
महिला ने ऑनलाइन मंगाई आइसक्रीम, खोला डिब्बा तो आइसक्रीम के अंदर निकला कनखजूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;